Move to Jagran APP

पर्यटनस्थलों की स्थिति जानने जिले में पहुंचे जेडी

जनपद के पर्यटनस्थलों के दिन अब जल्द ही बहुरने वाले हैं, क्योंकि केंद्र व प्रदेश की सरकारों ने पूर्वांचल के साथ ही सोनभद्र के पर्यटनस्थलों को विकसित करने की कवायद शुरू कर दी है। इसी क्रम में मंगलवार को जिले के पर्यटन क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर लाने के लिए केंद्र सरकार के निर्देश पर संयुक्त निदेशक (पर्यटन) अविनाश मिश्र यहां पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 05:31 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 05:31 PM (IST)
पर्यटनस्थलों की स्थिति जानने जिले में पहुंचे जेडी
पर्यटनस्थलों की स्थिति जानने जिले में पहुंचे जेडी

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जनपद के पर्यटनस्थलों के दिन अब जल्द ही बहुरने वाले हैं, क्योंकि केंद्र व प्रदेश की सरकारों ने पूर्वांचल के साथ ही सोनभद्र के पर्यटनस्थलों को विकसित करने की कवायद शुरू कर दी है। इसी क्रम में मंगलवार को जिले के पर्यटन क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर लाने के लिए केंद्र सरकार के निर्देश पर संयुक्त निदेशक (पर्यटन) अविनाश मिश्र यहां पहुंचे। जो जिले के पर्यटन स्थलों का निरीक्षण करके उनकी स्थिति पर रिपोर्ट तैयार करके चार अक्टूबर को सरकार को देंगे।

loksabha election banner

नगर के एक प्रतिष्ठान में जेडी अविनाश मिश्र ने दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सोनभद्र को अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर लाने के लिए यहां के पर्यटनस्थलों का निरीक्षण कर इसकी रिपोर्ट चार अक्टूबर को केंद्र सरकार को देने को कहा है। श्री मिश्र ने बताया कि निरीक्षण के दौरान यहां के पर्यटन को विकसित करने की संभावनाओं का पूरा बायोडाटा बनाया जायेगा। बताया कि वह दो दिन जिले में रहेंगे, इस दौरान हर एक पर्यटन प्वाइंट को देखेंगे और इसकी रिपोर्ट बनाकर केंद्र सरकार को देंगे। वहीं सदर विधायक भूपेश चौबे ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार सोनभद्र के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए हर उस प्वाइंट पर काम कर रही है जिसमें संभावनाएं हैं। सोनभद्र प्राकृतिक रूप से बहुत सम्पन्न है, इसके अलावा यहां पर आध्यात्म के तमाम संसाधन है। पहाड़ों की सुंदरता व झरनों की कलरव को अंतरराष्ट्रीय फलक तक लाने के लिए भाजपा की सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इस क्रम में यह कार्य प्रारंभ भी हो चुका है। श्री चौबे ने कहा कि केंद्रीय मंत्री हरदीप पूरी ने जिले के पर्यटन को विकसित करने का निर्णय लिया है, जिसके क्रम में यह निरीक्षण हो रहा है। बताया कि चार अक्टूबर को इसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंप दी जायेगी। इसके बाद विस्तृत कार्ययोजना पर काम शुरू होगा। जागरण ने चलाया था व्यापक अभियान

दैनिक जागरण ने जिले के पर्यटनस्थलों को विकसित करने के लिए 22 से लेकर 28 अगस्त तक व्यापक अभियान चलाया था। जिसमें पर्यटनस्थलों की स्थिति, संभावनाएं, अब तक किये गये प्रयास को उठाते हुए यहां के जनप्रतिनिधियों से भी इसे विकसित करने के लिए पत्र लिखवाकर सरकार को भेजवाया था। इसके साथ ही प्रकाशित अभियान की कापी मुख्यमंत्री के पोर्टल पर भी भेजा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.