Move to Jagran APP

विकसित समाज बनाने के लिए हर हाथ ने थामा झाडू

दैनिक जागरण अभियान मेरा भारत स्वच्छ को लेकर आमजन में जान-जागरूकता बढ़ती जा रही है। आमजन, राजनीति दल, स्वयंसेवी संगठन के साथ-साथ जिले में स्थापित परियोजनाओं में भी अभियान को लेकर विविध कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 09:11 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 09:11 PM (IST)
विकसित समाज बनाने के लिए हर हाथ ने थामा झाडू
विकसित समाज बनाने के लिए हर हाथ ने थामा झाडू

स्वच्छता, विकास और सामाजिक परिवर्तन तीनों का आपस में घनिष्ठ संबंध है। एक विकसित समाज की पहचान स्वास्थ्य और स्वच्छता का स्तर है। किसी समाज जहां के लोग गंदगी में रहते हों और स्वास्थ्य के स्तर पर कमजोर हों तो उन्हें विकसित या सभ्य नहीं कहा जा सकता। स्वास्थ्य का संबंध अनिवार्य रूप से स्वच्छता से जुड़ा हुआ है। इसलिए जहां स्वच्छता है वहीं स्वास्थ्य है। साथ ही जहां स्वास्थ्य है वहीं विकास और प्रगति है। एक स्वस्थ समाज के सदस्य ही एक बेहतर मानव संसाधन हो सकते हैं और राष्ट्र के विकास में सहयोगी भी। इन्हीं पहलुओं को देखते हुए दैनिक जागरण ने मेरा भारत स्वच्छ अभियान चला रहा है। जिले में इसकी महत्ता को समझते हुए समाज का हर वर्ग इस अभियान से तेजी से जुड़ता जा रहा है।

loksabha election banner

जागरण टीम, सोनभद्र : दैनिक जागरण अभियान के मेरा भारत स्वच्छ को लेकर आमजन में जन-जागरूकता बढ़ती जा रही है। आमजन, राजनीति दल, स्वयंसेवी संगठन के साथ ही जिले में स्थापित परियोजनाओं में भी अभियान को लेकर विविध कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।

अनपरा प्रतिनिधि के अनुसार : जयंत क्षेत्र के महाप्रबंधक चंचल गोस्वामी के मार्ग दर्शन और स्टाफ अधिकारी (कार्मिक) प्रियरंजन कुमार के नेतृत्व में जयंत क्षेत्र की यह स्वच्छता टीम आम लोगों और जयंत क्षेत्र के अधिकारियों-कर्मचारियों एवं उनके परिजनों के बीच स्वच्छता जागरूकता कार्य को एक मिशन के रूप में अंजाम दे रही है। स्वच्छता टीम ने रविवार को ¨सगरौली नगर निगम की महापौर प्रेमवती खैरवार तथा स्थानीय पार्षद सरोज ¨सह के सहयोग से श्रमदान कर जयंत क्षेत्र के आवासीय परिसर में सड़कों एवं डस्टबिनों की सफाई की। साथ ही, टीम ने जयंत क्षेत्र के विभिन्न बाजारों में सभी दुकानदारों से अपने दुकानों के आस-पास नियमित सफाई रखने और दुकानों में कचरा निस्तारण के लिए डस्टबिन रखने की अपील की। जयंत क्षेत्र में 'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़ा की शुरुआत गत 15 सितंबर को क्षेत्र के अधिकारियों-कर्मचारियों, उनके परिजनों एवं स्थानीय दुकानदारों द्वारा स्वच्छता शपथ लेने, स्वच्छता जागरूकता रैली के आयोजन और कॉलोनी में विभिन्न सार्वजनिक स्थानों की सफाई करने के साथ हुई। इस दौरान एनसीएल परिक्षेत्र में लोगों के बीच स्वच्छता की अलख जगाने के लिए जगह-जगह घूम रहे एनसीएल के स्वच्छता रथ ने लोगों को जागरुक किया।

डाला प्रतिनिधि के अनुसार : मेरा गांव मेरा तीर्थ को संकल्पित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों ने गांव के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण की साफ सफाई कर स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। इसमें दो दर्जन से अधिक स्वयंसेवकों की शाखा टोली ने भाग लिया। कार्यकर्ताओं ने गांव को स्वच्छ रखने के लिए सफाई अभियान चलाया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने ग्रामीणों को भी इसके लिए जागरूक किया। इस मौके पर पवन कुमार, धनंजय, कन्हैयालाल, निरंजन जायसवाल, जयशंकर, आशीष, चंदन, रामू, लखन, उमाशंकर, रविन्द्र, दीपू, उज्ज्वल, सूरज शर्मा आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.