Move to Jagran APP

शिक्षण क्षमता के विकास पर दिया बल

डीएवी स्कूल अनपरा में शिक्षक शैक्षिकोत्कर्ष हेतु आयोजित तीन दिवसीय क्षेत्रीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन रविवार को हुआ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 04:56 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 04:56 PM (IST)
शिक्षण क्षमता के विकास पर दिया बल
शिक्षण क्षमता के विकास पर दिया बल

जासं, अनपरा (सोनभद्र) : डीएवी स्कूल अनपरा में शिक्षक के विकास के लिए तीन दिवसीय क्षेत्रीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन हुआ। इसमें प्रधानाचार्य बीके सिंह ने कहा कि शिक्षकों की शिक्षण क्षमता का संवर्धन एवं विकास के लिए प्रशिक्षित किया गया। नई तकनीक के साथ कक्षा में छात्रों को लाभ पहुंचाना ही कार्यशाला का उद्देश्य है। इसमें रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, हिन्दी, संस्कृत एवं संगीत विषयों के प्रशिक्षकों ने भी अपने विचार रखे। संगीत शिक्षक तपन झा के निर्देशन में डीएवी परासी के गौरव मिश्र, बीना के यूएस दुबे, खड़िया के एसके सोनी, राब‌र्ट्सगंज की रागिनी मिश्र उत्कृष्ट प्रदर्शन कर समारोह को संगीतमय बना दिया। संचालन सुनीता मिश्रा ने किया। छोटे छात्रों को तराशना है महत्वपूर्ण

prime article banner

जासं, शक्तिनगर (सोनभद्र) : डीएवी स्कूल खड़िया में आयोजित दो दिवसीय ईईडीपी कार्यशाला का समापन हुआ। प्रधानाचार्या संध्या पांडेय, विषय विशेषज्ञ आराधना गौर एवं शालिनी श्रीवास्तव, प्रीतिबाला श्रीवास्तव ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया। प्रधानाचार्या जी ने कहा कि कार्यशाला में पाठ्यक्रम की नवीनता को अपनाते हुए क्रियात्मक होने से शिक्षक अपने ज्ञान को सहज एवं सरल रूप से छात्रों तक पंहुचा सकते हैं। छोटे बच्चे आने वाले कल में राष्ट्र की धरोहर हैं, इसलिए शिक्षकों का दायित्व है कि उन्हें इस प्रकार से तराशे के वह अपने परिवार और राष्ट्र के उन्नति में अपना योगदान दे सके। कार्यशाला में बच्चों के लेखन और प्राथमिक स्कूल में विकास के विषय पर चर्चा हुई। शालिनी श्रीवास्तव ने अपना प्रजेंटेशन प्रस्तुत कर शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया। कार्यशाला में यूपी जोन डी के विभिन्न डीएवी स्कूल के चालीस शिक्षिकाओं ने भाग लिया। कार्यशाला कविता, गीत, संगीत से सराबोर रही। समापन शांति पाठ से हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.