Move to Jagran APP

अकीदत से मना ईद-उल-अजहा का पर्व

रहा। इसी को ध्यान में रखकर पूरे जनपद में कड़ी सुरक्षा के बीच ईद-उल-अजहा की नमाज पढ़ाई गई। नमाज अदा करने से पहले और बाद में भी सभी ने सौहार्द और सम्मान की भावना का पूरी तरह से ख्याल रखा। ऐसे में पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था के अतिरिक्त इंतजाम किए हैं। जिला प्रशासन ने सावन माह के अंतिम सोमवार व उसी दिन बकरीद का पर्व होने के कारण जिले में अतिरिक्त फोर्स व सुरक्षा के इंतजाम किए थे। जिलाधिकारी ने ईद को सौहार्द

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 09:32 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2019 06:27 AM (IST)
अकीदत से मना ईद-उल-अजहा का पर्व
अकीदत से मना ईद-उल-अजहा का पर्व

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : सोनांचल में सोमवार को मुस्लिम समाज में ईद-उल-अजहा (बकरीद) को लेकर काफी उत्साह रहा। इस दौरान पूरे जनपद में कड़ी सुरक्षा के बीच बकरीद की नमाज अता की गई। नमाज से पहले और बाद में भी सभी ने सौहार्द और सम्मान की भावना का पूरी तरह से ख्याल रखा। नमाज के बाद एक-दूसरे के गले मिलकर बधाई दी। जिला प्रशासन ने सावन के अंतिम सोमवार व बकरीद को लेकर जिले में अतिरिक्त फोर्स व सुरक्षा का इंतजाम किया था।

loksabha election banner

त्याग व बलिदान का पर्व बकरीद सोमवार को पूरे जिले में उल्लास के साथ मनाया गया। मस्जिदों व ईदगाहों में नमाज अता कर खुदा से रहमत मांगते हुए देश में अमन चैन की दुआएं मांगी। पर्व के दौरान दोनों समुदायों के बीच का रिश्ता व आपसी संबंध मजबूत होता दिखा। कई स्थानों पर हिदू समुदाय के लोगों ने पर्व में जमकर हिस्सा लिया और मुस्लिम समुदाय के लोगों के घर जाकर मुबारकबाद दी। त्योहार का बच्चों ने जमकर लुत्फ उठाया। जिला मुख्यालय स्थित जामा मस्जिद पर सुबह साढ़े आठ बजे नमाज अता की गई।

खुदा की इबादत को उठे हजारों हाथ

त्याग व बलिदान का प्रतीक ईद-उल-अजहा के अवसर पर जिले में खुदा की इबादत में एक साथ हजारों हाथ उठे। खुदा की बंदगी में ईदगाहों में नमाज अता की गई। लोगों ने अपनी व अपने परिवार की सलामती की दुआएं अल्लाह से मांगी। नमाजियों ने खुदा की इबादत में तकरीर पढ़ी। साथ ही परिवार व समाज में शांति, अमन, भाईचारा व खुशहाली के लिए खुदा की बंदगी की। सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम

बकरीद के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त रहे। जगह-जगह प्रशासनिक अफसरों के नेतृत्व में सशस्त्र बल तैनात रहे। जिला मुख्यालय से लेकर जनपद के सभी प्रमुख स्थानों पर पुलिस व पीएसी तैनात रही। इस दौरान जिलाधिकारी एस राजलिगम ने भी पूरे जिले में चल रहे कार्यक्रमों की जानकारी लेते दिखे। पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी भी लगातार प्रमुख स्थानों का निरीक्षण करते रहे।

बच्चों में दिखा उत्साह

दुद्धी (सोनभद्र) : नगर के मकतब जब्बरिया ईदगाह में सुबह साढ़े आठ बजे दारुल उलूम कादरिया नूरिया अरबी महाविद्यालय बघाडू के मुदर्रिस मौलाना नजीरूल कादरी की इमामत में मुस्लिम बंधुओं ने नमाज अता की। इसके पूर्व अंजुमन कमेटी के सदर मोहम्मद शमीम अंसारी के आह्वान पर ईदगाह में मौजूद अकीदतमंदों ने कस्बे में निर्माणाधीन हुजूर ताजुशरिया कांप्लेक्स के लिए करीब एक लाख से ऊपर रुपये की धनराशि चंदा के रूप में जमा की। नमाज अता करने के बाद लोग-बाग एक-दूसरे के गले मिल मुबारकबाद पेश की। इस दौरान बच्चों में उत्साह दिखा। नमाज के दौरान एडिशनल एसपी अभय नाथ त्रिपाठी, प्रभारी निरीक्षक अशोक सिंह, क्राइम इंस्पेक्टर सत्यप्रकाश यादव, कस्बा इंचार्ज वंश नारायण यादव सहित भारी संख्या में पुलिस व पीएसी के जवान मौजूद रहे। दुद्धी के अलावा दीघुल, निमियाडीह, बघाडू, टेढ़ा, महुली आदि स्थानों पर भी बकराईद की नमाज मुस्लिम वर्ग के लोगों ने अदा की और अपने घरों में जाकर कुर्बानी की।

देश में अमन चैन की मांगी दुआ

म्योरपुर : स्थानीय ईदगाह पर सोमवार को नमाज अता कर देश में अमन चैन की दुआ मांगी। इमाम ने बकरीद की नमाज अता कराकर देश में अमनचैन की दुआ मांगी। कहा कि बकरीद पर तमाम बुराइयों को कुर्बान कर देना है। किसी का हक नहीं मारना है।

चोपन : स्थानीय गौरव नगर स्थित ईदगाह पर मुस्लिम भाइयों ने बड़े अकीदत के साथ ईद-उल-अजहा की नमाज पढ़ी। बकरीद की नमाज पढ़ने के लिए ईदगाह में नमाजियों की भीड़ उमड़ी। ईमाम ने मुल्क की शान्ति और सलामती की दुआएं मांगी।

विढमगंज : जामा मस्जिद में अंजुमन इस्लामिया कमेटी के सदर के नेतृत्व में नमाजियों को नमाज पढ़ाई गई। नमाज पढ़ने के बाद मस्जिद से निकलकर लोग आपस में ईद-उल-अजहा के पर्व की हार्दिक बधाई आपस में गले मिलकर दी। इस दौरान सुरक्षा के मद्देनजर विढमगंज थाना पुलिस मौजूद रही।

शाहगंज : कस्बे स्थित ईदगाह में बकरीद की नमाज संपन्न हुई। इस अवसर पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक दूसरे को गले लगकर बधाई दी।

रामगढ़ : कस्बा सहित क्षेत्र में बकरीद की नमाज सकुशल संपन्न हुई। रामगढ़ कस्बे में सुबह आठ बजे क्षेत्र के घेवल, ढ़ोढ़री, नेवारी, हेवती, बनौरा, भलुवाई राजा, रामपुर-बरकोनिया थाना क्षेत्र के धर्मदासपुर में बकरीद की नमाज अदा की गई। इसके बाद मुस्लिम बंधुओं ने एक दूसरे के गले मिलकर बकरीद की बधाई दी।

पटवध : सलखन ईदगाह पर बड़े अदबो एहतराम के साथ बकरीद की नमा•ा अता की गई। बकरीद की नमाज अता करने के बाद मुस्लिम भाइयों ने एक-दूसरे से गले मिल मुबारकबाद दिया। सुरक्षा के मद्देनजर चोपन थाने के पुलिस भी चौक चौबंद रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.