Move to Jagran APP

पहाड़ में कुआं खोदकर बढ़ाएंगे जलस्तर

जागरण संवाददाता सोनभद्र जिले के पहाड़ी क्षेत्रों में हर साल गर्मी के मौसम में पेयजल समस्या गह

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 05:18 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 05:18 PM (IST)
पहाड़ में कुआं खोदकर बढ़ाएंगे जलस्तर
पहाड़ में कुआं खोदकर बढ़ाएंगे जलस्तर

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले के पहाड़ी क्षेत्रों में हर साल गर्मी के मौसम में पेयजल समस्या गहरा जाती है। इन जगहों पर लगाए गए हैंडपंप गर्मी के मौसम आते-आते पानी छोड़ देते हैं। इससे निजात दिलाने के लिए शासन की तरफ से चोपन ब्लाक के पठारी क्षेत्रों में 63 कूपों का निर्माण कराया जाएगा। इससे जहां पेयजल की समस्या दूर होगी वहीं हर खेत को पानी भी उपलब्ध होगा। पहाड़ों पर ब्लास्टिग कराकर कुआं बनवाया जाएगा। चोपन ब्लाक के पठारी क्षेत्रों में ग्रामीणों को पेयजल के लिए परेशान होना पड़ता है। इसको देखते शासन स्तर से क्षेत्र के पठारी क्षेत्रों में 63 कूपों का निर्माण कराए जाने के लिए चिन्हित किया गया है। क्षेत्र में पहाड़ों को ब्लास्टिग करने के बाद कुआं बनाया जाएगा। ब्लास्ट कूपों का निर्माण कृषक समूह को दिया जाएगा। इसमें न्यूनतम पांच सदस्य होंगे, उसमें सदस्य एक ही परिवार के नहीं होंगे तथा महिला कृषकों को वरीयता दी जाएगी। इससे जहां लोगों की पेयजल समस्या से छूटकारा मिलेगा वहीं हर खेत को पानी भी उपलब्ध होगा। यह काम लघु सिचाई विभाग की तरफ से कराया जाएगा। प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के घटक हर खेत को पानी के अंतर्गत कूपों का निर्माण कराया जाएगा। किसानों को मिलेगा 6.50

loksabha election banner

लाख का अनुदान

कुआं निर्माण कराने वाले कृषक समूहों को इस पर अनुदान भी मिलेगा। सामान्य श्रेणी के कूप निर्माण के लिए 6.50 लाख कूप निर्माण के लिए व 35 हजार का अनुदान पंपसेट लेने पर भी दिया जाएगा। वहीं अनुसूचित जाति, जनजाति के कृषक समूह को 10.35 लाख अनुदान होगा। इसमें 6.50 लाख का अनुदान कूप निर्माण व 3.85 लाख का अनुदान पांच एचपी के सौर ऊर्जा चालित पंप पर मिलेगा। प्रथम आवक, प्रथम पावक

पर मिलेगा लाभ

योजना का लाभ प्रथम आवक, प्रथम पावक के आधार पर दिया जाएगा। अनुदान से अधिक खर्च होने वाली धनराशि का वहन किसान अथवा समूह की तरफ से स्वयं किया जाएगा।

वर्जन..

चोपन क्षेत्र का अधिकांश इलाका पहाड़ी होने के चलते पेयजल व सिचाई की समस्याओं को देखते हुए शासन स्तर से कूप निर्माण के लिए चयन किया गया है। कोई भी किसान आवेदन करके कुआं का निर्माण करा सकता है। इस पर किसान को अनुदान मिलेगा।

-संजय कुमार शर्मा, एक्सईएन, लघु सिचाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.