Move to Jagran APP

बैंकों में हड़ताल से 150 करोड़ का लेनदेन ठप

जागरण संवाददाता सोनभद्र विभिन्न मांगों को लेकर जिले में रविवार को बैंक कर्मियों एलआईसी व पोस्टआफिस कर्मियों के साथ ही राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने बुधवार को एक दिवसीय हड़ताल किया। जनपद में स्थित 15 बैंकों की 106 शाखाओं में हड़ताल से लगभग 150 करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हुआ। हड़ताल की पूर्व सूचना की जानकारी न होने से तमाम लोग बैंक पहुंचे लेकिन उन्हें बैरंग वापस लौटना पड़ा। लोगों को जमकर परेशानी हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 05:03 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 09:13 PM (IST)
बैंकों में हड़ताल से 150 करोड़ का लेनदेन ठप
बैंकों में हड़ताल से 150 करोड़ का लेनदेन ठप

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : विभिन्न मांगों को लेकर जिले में रविवार को बैंक कर्मियों, एलआइसी व पोस्ट आफिस कर्मियों के साथ ही राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने बुधवार को एक दिवसीय हड़ताल किया। जनपद में स्थित 15 बैंकों की 106 शाखाओं में हड़ताल से लगभग 150 करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हुआ। हड़ताल की पूर्व सूचना की जानकारी न होने से तमाम लोग बैंक पहुंचे लेकिन उन्हें बैरंग वापस लौटना पड़ा। लोगों को जमकर परेशानी हुई।

loksabha election banner

अखिल भारतीय बैंक संगठन के आह्वान पर जनपद में बैंक कर्मियों ने हड़ताल किया। अग्रणी बैंक प्रबंधक एसटी संतोषी ने बताया कि बैंकों में हड़ताल से लगभग 150 करोड़ का लेनदेन प्रभावित हुआ हैं। राब‌र्ट्सगंज स्थित इलाहाबाद बैंक व पंजाब नेशनल बैंक की शाखा के सामने बैंक कर्मियों ने अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी की। वक्ताओं ने अपनी मांगों का जिक्र करते हुए सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कहा कि कामगारों के राष्ट्रीय सम्मेलन में कई मांगों को जिक्र करते हुए उसे पूरा करने की मांग की गई थी लेकिन अभी तक वह मांगों पूरी नहीं हुई हैं। इन मांगों के समर्थन के साथ ही, कथित बैकिग सुधारों एवं बैंकों के अवांछित विलय के विरोध, कारपोरेट घरानों द्वारा लिए गए ऋणों की वसूली के लिए कठोर उपाय किए जाने की मांग की गई है।

पंजाब नेशनल बैंक के सामने हुए प्रदर्शन में राजीव रंजन, हरिहर राम, दीपेश त्रिपाठी, भूपेश कुमार, पप्पू, दुर्गा, विकेश, चित्रेश, निशांत व इलाहाबाद बैंक शाखा राब‌र्ट्सगंज के सामने प्रदर्शन में पारसनाथ, अनिल कुमार, रामनारायन, शिवचंद, राधेश्याम तिवारी व दीपक कुमार आदि उपस्थित रहे।

अखिल भारतीय डाक कर्मचारी संघ के आह्वान पर डाक कर्मचारी भी हड़ताल पर रहे। राब‌र्ट्सगंज स्थित मुख्य डाक घर के सामने कर्मचारियों ने हड़ताल कर नारेबाजी की। वक्ताओं ने कहा कि पोस्टमैन वितरण प्रणाली के पे व इनसे उत्पन्न समस्याओं का समाधान करने में हीलाहवाली की जा रही है। डाक कर्मियों के हित में कमलेश चंद्रा समिति की सभी सकारात्मक सिफारिशें लागू करने की मांग प्रमुखता से की गई। इसके अलावा सभी संवर्गों में रिक्त पद अविलंब भरने तथा प्रत्येक संवर्ग की अलग पहचान लागू करने, न्यू पेंशन स्कीम वापस लेने, अंतिम आहरित वेतन का 50 प्रतिशत पेंशन देने, ग्रामीण डाक सेवकों की मेंबरशिप सत्यापन करने व वर्ष 2015 में किए गए सत्यापन का प्रकाशन करने की मांग की गई।

इसमें निशा, किरन कुमार वर्मा, जयशंकर मिश्र, सुनील कुमार, एसके दयाल, जयप्रकाश सिंह, आदित्य पाल, लालू प्रसाद यादव, आदित्य पाठक, लालू प्रसाद यादव, राममूर्ति प्रसाद, रामकिशुन आदि उपस्थित रहे।

वाराणसी डिवीजन इंश्योरेंशन इंप्लाईज एसोसिएशन के आह्वान पर भारतीय जीवन बीमा निगम शाखा राब‌र्ट्सगंज के कर्मचारी भी हड़ताल पर रहे। यहां कर्मचारियों ने एक अगस्त 2017 से लंबित वेतन परीक्षण पर तत्काल वार्ता करने, बीमा किस्त पर जीएसटी वापस लेने, एनपीएस करने, पुरानी पेंशन लागू करने, एसआइसी में चतुर्थ श्रेणी पद पर नई भर्ती लागू करने, मजदूर विरोधी श्रम कानून में संशोधन वापस लेने, न्यूनतम मजदूरी 21 हजार प्रतिमाह देने की मांग की गई।

इसमें राधेश्याम सिंह, शंभू नाथ, टीडी शरण, परमानंद सिंह, सुरेंद्र कुमार सिंह, दयाशंकर, रामजी सिंह, महेश तिवारी, विकास कुमार, मोहन कुमार, किशोर कुमार, तेजबली आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.