Move to Jagran APP

मजदूरी भुगतान न होने पर कलेक्ट्रेट पहुंचे मजदूर

सोनभद्र तालाब निर्माण में काम करने वाले बिरधी के मजदूर मजदूरी भुगतान न होने से नाराज होकर गुरुवार को कलेक्ट्रेट पहुंच गए। वहां जिलाधिकारी को ज्ञापन देने का प्रयास किए लेकिन गेट बंद होने के कारण निराश होकर विकास भवन चले गए। वहां परियोजना निदेशक को ज्ञापन देकर समस्या से अवगत कराया। कहा कि पात्रों को आवास व

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 05:31 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 08:47 PM (IST)
मजदूरी भुगतान न होने पर कलेक्ट्रेट पहुंचे मजदूर
मजदूरी भुगतान न होने पर कलेक्ट्रेट पहुंचे मजदूर

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : तालाब निर्माण में काम करने वाले बिरधी के मजदूर मजदूरी भुगतान न होने से नाराज होकर गुरुवार को कलेक्ट्रेट पहुंच गए। वहां जिलाधिकारी को ज्ञापन देने का प्रयास किए लेकिन गेट बंद होने के कारण निराश होकर विकास भवन चले गए। वहां परियोजना निदेशक को ज्ञापन देकर समस्या से अवगत कराया। कहा कि पात्रों को आवास व शौचालय न देकर अपात्रों को दिया जा रहा है। इसकी भी जांच कराई जानी चाहिए।

prime article banner

चतरा ब्लाक के बिरधी गांव के करीब 50 मजदूर सुबह 11 बजे ही कलेक्ट्रेट पहुंच गए। जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर खड़े मजदूर वहां तैनात गार्डों से अंदर प्रवेश दिलाने का अनुरोध किए। जब सफलता नहीं मिली तो वे विकास भवन पहुंचे। कहा कि ग्राम पंचायत की भूमि में मनरेगा के तहत नए तालाब की खोदाई ग्राम प्रधान द्वारा कराई गई। 26 अप्रैल से काम कर रहे मजदूरों को अब तक मजदूरी नहीं मिली। इतना ही नहीं किसी के जाबकार्ड पर भी उपस्थिति नहीं चढ़ाई गई है। जो लोग काम नहीं किए हैं उनका नाम चढ़ाकर मजदूरी दिए जाने का आरोप लगाया। इतना ही नहीं मजदूर वर्ग के लोगों को आवास व शौचालय भी नहीं मिला। नाराजगी जताने के दौरान कई बार मजदूरों द्वारा शारीरिक दूरी का उल्लंघन किया गया। शिकायत करने वालों में सुनीता देवी, अनीता, सावित्री, जगनरायन, पार्वती, कलावती, फूलवंती, शीला, तेतरी, मीना, संतोष, विनोद आदि शामिल रहे। मैं गांव में गया था। जानकारी लिया हूं। इनकी दो हफ्ते की मजदूरी का भुगतान हो चुका है। जो पीएफएमएस के माध्यम से लखनऊ से सीधे मजदूरों के खाते धनराशि जाती है। इसमें कभी-कभी थोड़ा समय जरूर लगता है। ग्राम प्रधान को निर्देशित किया गया है कि मस्टररोल की फोटो कॉपी कराकर ग्राम पंचायत के सार्वजनिक स्थल पर चस्पा कराएं। जिससे मजदूरों में किसी तरह का भ्रम न रहे।

- निरंकार मिश्रा, खंड विकास अधिकारी-चतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.