Move to Jagran APP

खाद्यान्न वितरण में अनियमितता का लगाया आरोप

विकास खंड क्षेत्र के दुरूह एवं दुर्गम अंचल में आबाद ग्राम पंचायत करहिया से मंगलवार को तहसील मुख्यालय आये दर्जनों ग्रामीणों ने व्यापक पैमाने पर खाद्यान घोटाले का आरोप लगाया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 04:34 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 04:34 PM (IST)
खाद्यान्न वितरण में अनियमितता का लगाया आरोप
खाद्यान्न वितरण में अनियमितता का लगाया आरोप

जागरण संवाददाता, दुद्धी (सोनभद्र) : स्थानीय विकास खंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत करहिया से मंगलवार को तहसील मुख्यालय पहुंचे ग्रामीणों ने खाद्यान्न घोटाले का कोटेदार पर आरोप लगाया। उपजिलाधिकारी को दिए शिकायती पत्र में कहा कि नेटवर्क से अछूते गांव के करीब दो सौ से अधिक ग्रामीणों के नाम पर हर महीने खाद्यान्न की कालाबाजारी की जाती है। इस मामले की जांच करके कार्रवाई की जानी चाहिए। साथ ही कार्डधारकों को नियमानुसार खाद्यान्न दिया जाए।

loksabha election banner

ग्रामीण भीमसेन सिंह, रामप्यारे, काशी, यदुनाथ ने बताया कि करहिया गांव के टोला बगरवा, घीचोरवा, नीमसुकट, गुलरिया गांव के ग्रामीणों के बने राशनकार्ड पर प्रतिमाह खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा था। जबकि कार्डधारक को कार्ड बनने तक की जानकारी नहीं थी। ग्रामीणों के मुताबिक कोटेदार द्वारा दुकान दूर होने का हवाला देते हुए आन लाइन सत्यापन कराने के झंझट से छुटकारा मिला था। इसी बात का लाभ उठाते हुए कोटेदार द्वारा  बीते कई वर्षों से यह खेल चल रहा था। इसका खुलासा गत सप्ताह राशन कार्ड बनवाने के चक्कर में भटक रहे एक ग्रामीण युवक ने तहसील मुख्यालय के साइबर कैफे से कार्डधारकों की सूची निकाली, तो समूचा गांव हतप्रभ हो गया। अनुसूचित जाति व जनजाति बाहुल्य उस गांव के करीब दो सौ से अधिक ग्रामीणों का नाम राशन कार्ड की सूची में शामिल था। जिन्हें अब तक दुकानदार द्वारा कार्ड दिया ही नहीं गया था। इतना ही नहीं ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि उन्हीं के हिस्से का खाद्यान्न कोटेदार कालाबाजारी कर उन्हीं के बीच बेचता भी था। इस संबंध में एसडीएम सुशील कुमार सिंह ने बताया कि यदि ग्रामीणों की शिकायत सही है, तो मामला काफी गंभीर है। प्रकरण की जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है। उनकी रिपोर्ट आने पर संबंधित कोटेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.