Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड के अपर सचिव ने लिया परीक्षा का जायजा

माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए अधिकारियों की टीम लगी हुई है। जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ ही स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी निगरानी में लगे हैं। बुधवार को बोर्ड के अपर सचिव ने जिले के कई केंद्रों पर पहुंचकर जायजा लिया। संयुक्त शिक्षा निदेशक विध्याचल मंडल व उप शिक्षा निदेशक भी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर स्थिति से रूबरू हुए। प्रथम पाली में अकेले हाईस्कूल सामाजिक विषय की परीक्षा में 254

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 06:03 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 09:35 PM (IST)
यूपी बोर्ड के अपर सचिव ने लिया परीक्षा का जायजा
यूपी बोर्ड के अपर सचिव ने लिया परीक्षा का जायजा

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए अधिकारियों की टीम लगी हुई है। जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ ही स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी निगरानी में लगे हैं। बुधवार को बोर्ड के अपर सचिव ने जिले के कई केंद्रों पर पहुंचकर जायजा लिया। संयुक्त शिक्षा निदेशक विध्याचल मंडल व उप शिक्षा निदेशक भी परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर स्थिति से रूबरू हुए। प्रथम पाली में अकेले हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में 2548 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे। हालांकि कहीं भी नकलची के पकड़े जाने की कोई सूचना नहीं मिली।

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा परिषद के अपर सचिव सतीश सिंह ने सुबह की पाली में परीक्षा के दौरान ही श्रीचंद्रगुप्त मौर्य इंटरमीडिएट कालेज मधुपुर, हंसवाहिनी इंटर कालेज कसयां के साथ ही करमा, पांपी आदि स्कूलों का जायजा लिया। उन्होंने कंट्रोल रूम में सीसीटीवी कैमरा व कक्षों में पहुंचकर वहां की स्थिति के बारे में अवगत हुए। इसी तरह उप शिक्षा निदेशक मीरजापुर मंडल चंद्रजीत यादव, संयुक्त शिक्षा कामता पाल ने भी परीक्षा का जायजा लिया। जब तक जिले में अधिकारियों का दौरा होता रहा तब तक केंद्र प्रभारियों के हाथ-पांव फूलते नजर आए। स्कूलों के आस-पास सुरक्षा की भी व्यवस्था की गई थी। सामाजिक विज्ञान में 2548 अनुपस्थित

जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रथम पाली में हाईस्कूल के सामाजिक विषय व इंटरमीडिएट के विभिन्न प्रश्नपत्रों की परीक्षा हुई। सामाजिक विज्ञान में 27947 पंजीकृत छात्र-छात्राओं में से 25399 उपस्थित हुए। यानी 2548 अनुपस्थित रहे। इसी तरह इंटरमीडिएट फल एवं खाद्य संरक्षण में पंजीकृत 53 में से 52 ने परीक्षा दिया। रंगीन फोटोग्राफी में 34, रेडियो वे रंगीन टेलीविजन में पंजीकृत 87 में से 85, आटो मोबाइल में पंजीकृत 35 में से 34, आशुलिपि एवं टंकण में पंजीकृत 15 से 14 परीक्षार्थियों ने इम्तिहान दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.