Move to Jagran APP

जेल मैनुअल के मुताबिक बंदियों को मिले सहूलियतें

जिले के प्रशासनिक जज विवेक कुमार सिंह ने रविवार को जिला कारागार का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान न्यायमूर्ति ने पूरे परिसर का गहनता से निरीक्षण किया। साथ में चल रहे जेलर से कहा कि जेल मैनुअल के मुताबिक सभी सहूलियतें बंदियों को मुहैया करायी जाय। इनके स्वास्थ्य व सुरक्षा के बेहतर इंतेजामात किये जाएं। प्रशासनिक जज ने कैदियों से मुलाकात कर उनके दुख-दर्द को सुना। इसके बाद बैरिक का भी निरीक्षण किया। पकाये गये खाने को देखा मेडिकल कैम्प में जाकर मरीजों से मुलाकात की। सुरक्षा के सभी मानकों को परखा और सम्बन्धितों को जेल मैनुअल के मुताबिक कार्रवाई अमल में ला

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 06:38 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 08:48 PM (IST)
जेल मैनुअल के मुताबिक बंदियों को मिले सहूलियतें
जेल मैनुअल के मुताबिक बंदियों को मिले सहूलियतें

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले के प्रशासनिक जज विवेक कुमार सिंह ने रविवार को जिला कारागार का निरीक्षण किया। साथ में चल रहे जेलर से कहा कि जेल मैनुअल के मुताबिक सभी सहूलियतें बंदियों को मुहैया कराई जाएं। इनके स्वास्थ्य व सुरक्षा के बेहतर इंतजाम किए जाएं। प्रशासनिक जज ने कैदियों से मुलाकात कर उनके दुख-दर्द को सुना। इसके बाद बैरक का भी निरीक्षण किया। इस दौरान बनाए गए खाने को देखा, मेडिकल कैंप में जाकर मरीजों से मुलाकात की। सुरक्षा के सभी मानकों को परखा और संबंधितों को जेल मैनुअल के मुताबिक कार्रवाई अमल में लाने का निर्देश दिया। उन्होंने परिसर में बेहतर साफ-सफाई पाए जाने पर संतोष व्यक्त किया और साफ-सफाई बनाए रखने का निर्देश दिया। पांच दिवसीय शिविर का किया समापन

loksabha election banner

जिला कारागार में चल रहे पांच दिवसीय आर्ट आफ लिविग के बेसिक हैप्पीनेस प्रोग्राम का प्रशासनिक जज विवेक कुमार सिंह ने समापन किया। इस दौरान उपस्थिति लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि खान-पान, रहन-सहन के साथ ही बंदियों में परोपकार की भावना जागृत करने के लिए आर्ट आफ लिविग की तरफ से चलाए गए पांच दिवसीय बेसिक हैप्पीनेस प्रोग्राम सराहनीय है। अपने आपको अच्छा बनाने में मदद लें और दूसरों की भलाई करें। न्यायमूर्ति अपने धर्मपत्नी के साथ हैप्पीनेस प्रोग्राम में शिरकत किए। आर्ट आफ लिविग के माध्यम से जीवन सुधार के प्रोग्राम की सार्थकता के बारे में जाना। उन्होंने बंदियों से आर्ट आफ लिविग के हैप्पीनेस प्रोग्राम के सार्थक प्रभाव के बारे में बारी-बारी से जानकारी की।

कारागार में किया पौधरोपण

प्रशासनिक जज ने जिला कारागार में आम का पौध रोपित किया। इस दौरान उनकी पत्नी अलका सिंह, जिला जज व सीजेएम आदि ने भी पौधरोपण किया। न्यायमूर्ति ने कहा कि जिला कारागार प्रशासन द्वारा जेल परिसर में की गई बागवानी काफी बेहतर है। इस पर और मेहनत करने की जरूरत है। कहा कि पौधों का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है, जिसे हम सभी को समझने की जरूरत है। इस दौरान जिला जज तनवीर अहमद, एडीजे जय प्रकाश तिवारी, एडीजे पारिवारिक न्यायालय यशवंत मिश्रा, सीजेएम नेत्रपाल सिंह, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुनील कुमार सिंह, जिलाधिकारी , पुलिस अधीक्षक , डिप्टी कलेक्टर सुनील कुमार यादव, जेलर मिजाजी लाल, आर्ट ऑफ लीविग के प्रशिक्षक गोपाल चौबे, विपीन श्रीवास्तव, रवींद्र शर्मा, अमरपाल गिरि, महेश पांडेय, सुरेश पांडेय आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.