Move to Jagran APP

सौर ऊर्जा से जगमग होंगे उभ्भा गांव के 80 घर

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : घोरावल के उभ्भा गांव में 17 जुलाई को हुए नरसंहार के बाद गांव के लोगों को

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Aug 2019 07:05 PM (IST)Updated: Fri, 02 Aug 2019 07:05 PM (IST)
सौर ऊर्जा से जगमग होंगे उभ्भा गांव के 80 घर
सौर ऊर्जा से जगमग होंगे उभ्भा गांव के 80 घर

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : घोरावल के उभ्भा गांव में 17 जुलाई को हुए नरसंहार के बाद गांव के लोगों को सुविधा देने को लेकर शासन-प्रशासन गंभीर हो गया है। उभ्भा गांव के जिन घरों में बिजली नहीं पहुंच पा रही है, वहां पर विद्युत विभाग की तरफ से 80 लोगों की सूची बनाकर नेडा (नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग) को सौर ऊर्जा भेज दी गई है। जल्द ही इन घरों को सौर ऊर्जा से बिजली पहुंचाकर जगमग किया जाएगा। सभी घरों के सामने सोलर पावर पैक लगाया जाएगा। जिसके माध्यम से घरों में कनेक्शन पहुंचाया जाएगा।

loksabha election banner

घोरावल क्षेत्र के उभ्भा गांव में 17 जुलाई को हुए नरसंहार में दस लोगों की हत्या के बाद मुख्यमंत्री के कड़े तेवर दिखाने के बाद जिला प्रशासन गांव में सरकारी सुविधाओं को हर स्तर पर पहुंचाना शुरू कर दिया है। जिससे गांव का कोई भी परिवार गरीबों के लिए चलाई जा रही योजनाओं से वंचित न हो सके। इसी को लेकर उभ्भा गांव में सर्वे के बाद 80 घरों का चयन किया गया था। जहां पर बिजली खम्भा व तार पहुंचाने में दिक्कत आ रही थी। अब उसका हल सोलर पावर पैनल के जरिए निकाला गया है। नेडा विभाग इन घरों में सोलर पावर पैक के माध्यम से कनेक्शन पहुंचाएगा। जिससे घरों के बच्चे भी बिजली की रोशनी में पढ़ सकेंगे।

37,70,320 रुपये का सोलर पावर पैक लगाने में आएगा खर्च

घोरावल के उभ्भा गांव में नेडा विभाग की तरफ से 80 घरों को सौर ऊर्जा से जगमग करने के लिए सोलर पावर पैक लगाने में 37,70,320 रुपये का खर्च आएगा। जिन घरों में किसी कारणवश बिजली नहीं पहुंच पा रही है उसी घर को सौर ऊर्जा से रोशन किया जाएगा। नेडा विभाग को प्रति घर 47.129 हजार रुपये का खर्च करना पड़ेगा। ग्रामीणों को कनेक्शन के साथ

क्या-क्या मिलेगी सुविधा

नेडा विभाग की तरफ से उभ्भा गांव में सौर ऊर्जा के माध्यम से सोलर पावर पैक के माध्यम से 80 घरों को रोशन किया जाएगा। इसके लिए नेडा विभाग ग्रामीणों को पांच एलईटी लाइट, एक पंखा व एक मोबाइल साकेट निश्शुल्क उपलब्ध कराएगा। पांच लाइट में तीन वाट की एक, पांच वाट का दो व सात वाट की दो लाइट दी जाएगी। बैटरी की पांच साल की गारंटी होगी। 85 घरों को पहले से ही सोलर

प्लांट से मिला है कनेक्शन

उभ्भा गांव में नेडा विभाग की तरफ से 2015-16 में पहले से ही 16 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट बैठाया गया है। 85 घरों को पावर प्लांट से पहले ही कनेक्शन दिया गया था। जिन घरों में बिजली का कनेक्शन नहीं दिया गया था उसको इसका लाभ दिया जा रहा था। बोले अधिकारी..

सर्वे करने के बाद उभ्भा के 80 घरों का सौर ऊर्जा से बिजली देने के लिए चयन किया गया है। इन घरों की दूरी अधिक होने से बिजली पहुंचाने में दिक्कत आ रही थी। दो-तीन दिनों के अंदर सभी घरों में सोलर पावर पैनल लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

-चंद्रशेखर, अवर अभियंता नेडा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.