मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : 17वीं लोकसभा के गठन के लिए कराए जाने वाले सामान्य निर्वाचन के दौरान आचार संहिता का पालन हर प्रत्याशी और राजनीतिक दल करे, कहीं इसका उल्लंघन न हो इसके लिए निर्वाचन विभाग ने जिले में छह टीम का गठन किया गया। कुल छह श्रेणी में गठित 44 टीम निर्वाचन व्यय पर प्रभावी नियंत्रण रखेगी। टीम के लोग पाई-पाई का हिसाब रखेंगे अगर कोई चोरी-छिपे भी आचार संहिता का उल्लंघन करेगा तो उस पर निगरानी रहेगी।

जिला निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को संपन्न कराने एवं निर्वाचन व्यय पर प्रभावी नियंत्रण रखने के लिए वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, लेखा टीम, उड़नदस्ता टीम, स्थानीय निगरानी टीम का गठन किया गया है। जिले में दस मार्च से ही धारा 144 लागू कर दी गई है। ऐसे में यह सभी टीम सक्रिय होकर काम भी कर रही है। गठित टीम में सहायक व्यय प्रेक्षक के लिए चार टीम है। इसी तरह वीडियो निगरानी की आठ टीम, वीडियो अवलोकन के लिए चार टीम, लेखा के लिए चार, उड़न दस्ता की 12 टीम और स्थानीय निगरानी के लिए भी 12 टीम गठित की गई। यह टीम लोकसभा क्षेत्र में चुनाव के दौरान प्रत्याशियों या राजनीतिक दलों द्वारा किए जा रहे कार्यों व खर्चों पर नजर रखेगी। 28 जोन व 131 सेक्टर में बंटा है जिला

सोनभद्र : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए जिले की सभी चार विधानसभा क्षेत्रों को 28 जोन व 131 सेक्टरों में बांटा गया है। सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट की नियुक्ति कर ली गई है। सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेटों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। सभी के क्षेत्र आवंटित करके भ्रमण कराया जा रहा है। घोरावल विधानसभा क्षेत्र को छह जोन 35 सेक्टर, राब‌र्ट्सगंज को नौ जोन 40 सेक्टर, ओबरा को छह जोन 25 सेक्टर और दुद्धी क्षेत्र को सात जोन 31 सेक्टर में विभाजित किया गया है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप