जासं,सोनभद्र : माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल की गुरुवार को पहली पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा हुई। इसमें 2169 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस परीक्षा के लिए पंजीकृत 21086 में से 18917 परीक्षार्थियों ने इम्तिहान दिया। इसी तरह पहली पाली में इंटरमीडिएट के बहीखाता एवं लेखाशास्त्र की परीक्षा में पंजीकृत 901 में से 27 अनुपस्थित रहे। आशुलिपिक एवं टंकण में पंजीकृत एक छात्र वह भी उपस्थित रहा। कृषि वनस्पति विज्ञान द्वितीय प्रश्नपत्र में पंजीकृत 160 में से 24, कृषि अर्थशास्त्र में पंजीकृत सौ में से 12, फोटोग्राफी एवं टेलीविजन में 33 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट गृह विज्ञान विषय की परीक्षा कराई गई। इस दौरान कोई नकलची नहीं पकड़ा गया।

डाटा फी¨डग में लापरवाही बरत रहे परीक्षा केंद्र

जासं, सोनभद्र : माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में अनुपस्थित होने वाले परीक्षार्थियों का डाटा परीक्षा शुरू होने के एक घंटे के बाद व परीक्षा संपन्न होने तक परिषद की वेबसाइट पर फीड किया जाना है लेकिन कई केंद्रों द्वारा इस कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। ऐसे में सभी केंद्र व्यवस्थापकों को डीआइओएस ने निर्देश दिया है कि समय से डाटा फीड कराएं। समय से डाटा फी¨डग न करने वालों पर कार्रवाई भी की जा सकती है।

इस साल नकलविहीन परीक्षा कराने, परीक्षा में पारदर्शिता और बढ़ाने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सभी परीक्षा केंद्रों से अनुपस्थित छात्र-छात्राओं का डाटा तत्काल वेबसाइट पर फीड करने का निर्देश दिया है। उस क्रम में डाटा अपलोड करना कुछ केंद्रों प्रभारी शुरू भी कर दिया लेकिन इसमें काफी सुस्ती है। बुधवार को पहली पाली में हुई परीक्षा में कितने परीक्षार्थी उपस्थित हुए और कितने अनुपस्थित रहे इसका डाटा कुछ केंद्र देर शाम को अपलोड किए। दूसरी पाली की परीक्षा का डाटा तो रात के आठ बजे तक भी अपलोड नहीं किया जा सका। डीआइओएस फूलचंद्र यादव ने कहा कि कुछ लोग समय से डाटा फीड कर दे रहे हैं। जहां देरी हो रही है उन्हें कहा गया है कि समय से डाटा फीड कराएं।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप