जागरण टीम, सोनभद्र : सोनांचल में 72 घंटे से जारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी बारिश के कारण लोग घरों तक सिमटे रहे। बारिश के कारण बाजार की रौनक गायब रही। जगह जगह जलभराव होने से जनता परेशान रही। इस बीच हुई 158.45 एमएम बारिश से गांव व शहर की गलियों में पानी भर गया, सड़कें डूब गईं। हर जगह तालाब जैसा हाल दिखने लगा।

मौसम विभाग ने शनिवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था। नगर व आसपास क्षेत्र में गुरुवार सुबह से ही रिमझिम वर्षा शुरू हो गई थी। पूरी रात बारिश हुई। शनिवार का पूरा दिन बारिश के नाम रहा। शाम के समय रिमझिम बारिश मूसलाधार में बदल गई। बारिश से नगर की सभी प्रमुख सड़कें, तिराहे और चौराहे जलभराव के कारण तालाब के रूप में नजर आए। वर्षा के कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल पाए। जिससे बाजार की रौनक भी गायब रही। सामान्य दिनों की अपेक्षा शनिवार को बाजार जल्दी सिमट गया। लगातार बारिश के कारण ग्रामीण अंचल में कई कच्चे मकान धराशाई हो गए। यह बारिश गुरुवार से ही शुरू है।

दुद्धी : तहसील क्षेत्र में 72 घंटे से हो रही लगातार बारिश अब लोगों के लिए मुसीबत बनने लगी है। शनिवार को प्रात: कोतवाली क्षेत्र के बीड़र गांव में मनतोरवा देवी पत्नी स्व. विद्यापति का खपरैल का मकान बारिश की वजह से धाराशाही हो गया, जबकि पिपरी थाना क्षेत्र के बेलहत्थी गांव में एक कच्चा मकान गिरने से उसमें दबकर चार बकरिया मर गईं। इसी तरह म्योरपुर एवं बभनी थाना क्षेत्र के भी कई गांवों में खपरैल की मकान गिरने की सूचना तहसील मुख्यालय के कंट्रोल रूम को मिली है। लेखपालों के हड़ताल की वजह से प्रभावित परिवारों के क्षति का आकलन नहीं हो पाया है। तहसीलदार बृजेश वर्मा ने बताया कि शीघ्र ही प्रभावित क्षेत्रों में राजस्व कर्मियों को भेजकर क्षति का आकलन किया जाएगा।

गोविन्दपुर : म्योरपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत कुंडाडीह के चन्द्रभान नगर टोले में शनिवार को रुक-रुक कर हो रही आफत की बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया। बारिश से उक्त गांव निवासी नईमुद्दीन पुत्र स्वर्गीय मुर्तुजा का कच्चा का मकान गिर कर धराशाई हो गया।

रामगढ़ : पूरे क्षेत्र में बीते लगभग 70 घंटे से ऊपर लगातार हो रही बारिश से संपर्क मार्ग तालाब आदि लबालब भर गए हैं। क्षेत्र के तियरां कला गांव में श्री राम पुत्र जयराम का कच्चा खपरैल का मकान बरसात की वजह से गिर गया। संयोग था कि श्रीराम की मां और लड़का घर के पीछे व बने घर में सोए हुए थे। घर गिरने से अनाज बिस्तर आदि का नुकसान हो गया है।

शाहगंज : शाहगंज कस्बे निवासी जगदीश गुप्ता अपने कच्चे मकान में सोए हुए थे, बीती रात अचानक से खपरैल के गिरने की आवाज सुनाई दी तो दौड़ कर बाहर निकले तभी उनका पूरा मकान धराशाई हो गया। गनीमत यह रही की नींद खुलने की वजह से एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। ऐसा ही एक वाकया जमगांव निवासी नंदकिशोर चौरसिया के साथ हुआ बीती रात उनका भी मकान धराशाई हो गया।

कोन : दो दिन से लगातार हो रहे बारिश से जहां नदी नाले उफान पर है, वहीं कच्चे मकान का गिरना भी शुरू हो चुका है। शुक्रवार से हो रही मूसलधार बारिश से ग्रामीणों को परेशानी का सबब बन गई है। पांडू नदी में बारिश का पानी जमा होने से उफान पर हो गई है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप