सीतापुर : विघ्नहर्ता गणेशजी के जन्मोत्सव की तैयारियां अंतिम दौर में पहुंच चुकी हैं। शहर के लालबाग पार्क में मुंबई से मंगाई गई गणपति बप्पा की विशालकाय मूर्ति की गुरुवार को विधि विधान से स्थापना होगी। गणपति के लिए विशाल पंडाल भव्य दरबार सजाया जा रहा है। नौ दिवसीय कार्यक्रम के लिए वृंदावन, मेरठ, इलाहाबाद, मुरादाबाद व हरदोई से कलाकार आ चुके हैं। यह कलाकार रात में रासलीला का मंचन करेंगे। अध्यक्ष पालू रस्तोगी ने बताया कि गुरुवार को दो बजे संतोषी माता मंदिर से गजानन की शोभा यात्रा निकाली जाएगी। यह यात्रा घंटाघर, नई बस्ती, हसनअली चौराहा होते हुए लालबाग पार्क पहुंचेगी। यहां मंत्रोच्चार व पूजन-अर्चन के बीच गणेशजी की मूर्ति की स्थापना की जाएगी। पंडाल में प्रतिदिन सुबह व शाम को गणपति बप्पा की आरती होगी।

इनसेट

बाजार में मूर्तियों की धूम बाजार भी गणपति बप्पा की मूर्तियों से गुलजार है।

शहर के छोटे हनुमान मंदिर के पास मूर्तियों की दुकानें सजी हुई हैं। विनोद

कुमार व मिश्रिख के रामनरेश ने बताया कि बाजार में 120 रुपये से दुकान पर 11000 रुपये तक की मूर्ति मौजूद हैं। यह मूर्तियां कानपुर व विशेष आर्डर पर कोलकाता से बनवाई जाती हैं। इनसेट

चित्र परिचय 12 एसआइटी 25 गणेश महोत्सव की तैयारियां पूरी

महमूदाबाद : गुरुवार को विभिन्न स्थानों पर गणपति बप्पा की प्रतिमा स्थापित कर आयोजनों का शुभारंभ हो जाएगा। नगर के प्रसिद्ध संकटा देवी मंदिर, महावीर उद्यान व रामजानकी मंदिर में भगवान गणेश चतुर्थी के लिए आकर्षक पंडाल सजाया गया है। समिति के अध्यक्ष रमेश वाजपेयी ने बताया कि मंदिर परिसर में भगवान गणेश की भव्य मूर्ति सांस्कृतिक मंच पर गुरुवार सुबह 10 बजे वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्थापित होगी। गणेश पूजन महोत्सव के दौरान सुबह-शाम आरती के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। रितेश रस्तोगी ने बताया कि पांच दिवसीय बारहवां गणेश पूजन महोत्सव का महावीर उद्यान में होगा।

Posted By: Jagran