सीतापुर : पूर्वोत्तर रेलवे के सीतापुर जंक्शन से दोनों तरफ करीब तीन किमी तक के ट्रैक को दुरुस्त किया जा रहा है। मौके पर कार्य करते मिले श्रमिकों ने बताया, रेलवे ट्रैक पर स्लीपर, लाइनर, रबड़ बैंड व पंडाल सब दुरुस्त किया जा रहा है। जंक्शन यार्ड में रेलवे ट्रैक की मरम्मत हो गई है। कार्मिकों ने बताया, रोडवेज बस अड्डा चौराहे के पास लखीमपुर मार्ग पर गेट संख्या-93 से लेकर बिजवार बाईपास पर रेलवे क्रॉसिग गेट संख्या-91 तक करीब तीन किमी की ट्रैक पर मरम्मत कार्य होना है। इस बीच में छह हजार से अधिक स्लीपर हैं और 24 हजार से अधिक लाइनर हैं। जिनकी मरम्मत हो रही है।

कार्मिकों ने बताया, ट्रैक पर पुराने स्लीपर की जगह नए स्लीपर लगाए जा रहे हैं। वर्तमान में घुमावदार ट्रैक पर ट्रेन की स्पीड 15 किमी प्रति घंटा के आसपास रहती है। स्लीपर बदलने के बाद स्पीड 25-30 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से होगी। मजदूरों को स्लीपर के हिसाब से दिहाड़ी भुगतान हो रहा है। कार्यदायी संस्था के कर्मियों ने बताया, इसी तरह कुछ ही दिनों में टप्पा खजुरिया और रमईपुर हल्ट यार्ड में भी ट्रैक पर मरम्मत कार्य होने हैं।

सिटी स्टेशन से जंक्शन तक बदलेगा ट्रैक

सीतापुर रेलवे जंक्शन अधीक्षक एके शुक्ल ने बताया कि सिटी स्टेशन और सीतापुर जंक्शन के बीच ट्रैक कमजोर होने से ट्रेन की रफ्तार काफी कम रहती है। अधिकतम 15 किमी की रफ्तार से ट्रेन निकल पाती हैं, इसीलिए ट्रैक के स्लीपर बदले जा रहे हैं। स्लीपर बदलने के बाद घुमावदार ट्रैक पर ट्रेनों की गति दोगुनी हो जाएगी। ट्रैक पर काम चल रहा है। सिटी स्टेशन की तरफ सरायन नदी पुल से जंक्शन स्टेशन यार्ड में मरम्मत कार्य पूरा होना है।

Edited By: Jagran