Move to Jagran APP

टैक्स की अदायगी में खैराबाद निकाय में गड़बड़ी

????, ??????? (???????) : ??? ?????? ????? ?? ???????? ?? ???? ?? ??????? ??????? ??? ????????? ?? ?????? ??? ???? ????? ?? ????? ???? ?? ?? ?? ? ?? ???? ??????? ???? ??? ????? ?? ?????? ?? ??? ?? ?????? ??????? ?? ???? ????? ?? ??? ?? ???? ????????? ????? ??? ???? ??? ????? ?????????? ?? ??????? ?????? ??????? ?? ???? ???? ?? ???? ????? ?? ???? ?? ??? ???? ????? ??? ?????? ????? ?? ????? ???? ?? 35.92 ??? ????? ?? ?????? ?? ???? ?? ??? ???

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 11:49 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 11:49 PM (IST)
टैक्स की अदायगी में खैराबाद निकाय में गड़बड़ी
टैक्स की अदायगी में खैराबाद निकाय में गड़बड़ी

सीतापुर : नगर पालिका परिषद ने कर्मियों के वेतन और निर्माण कार्यों में ठेकेदारों के भुगतान में इनकम टैक्स की कटौती नहीं की है और न ही उसने विभिन्न मदों में टैक्स की अदायगी की है। ये खुलासा गुरुवार को आयकर विभाग की टीम ने अपने प्रारंभिक सर्वे में किया है। आयकर अधिकारियों के मुताबिक पालिका प्रशासन ने बड़े स्तर पर इनकम टैक्स की चोरी की है। इसके अलावा नगर पालिका पूर्व का बकाया आयकर के 35.92 लाख रुपये की अदायगी भी नहीं कर रही है।

loksabha election banner

गुरुवार दोपहर एक बजे पालिका कार्यालय पहुंचे आयकर अधिकारी ने निकाय की आय-व्यय का सर्वे किया। मांग के मुताबिक अभिलेख न उपलब्ध कराने पर पालिका के अधिशासी अधिकारी को उन लोगों ने 29 जनवरी को रिकॉर्ड के साथ आयकर विभाग कार्यालय में तलब किया है। सर्वे कर रहे आयकर अधिकारी सीपी श्रीवास्तव ने बताया कि पालिका में पिछले तीन वर्षों में आय और व्यय का सर्वे किया जा रहा है। इसमें कितना इनकम टैक्स हुआ और पालिका ने कितना जमा किया है या छिपाया है, इसकी जांच की जा रही है। प्रारंभिक सर्वे में देखा गया है कि पालिका ने अपने कर्मियों के वेतन या मानदेय भुगतान में इनकम टैक्स की कटौती नहीं की है। इसी तरह विभिन्न फर्मों को भुगतान करने में भी इनकम टैक्स नहीं काटा है। पिछले वर्षों में काटे गए टीडीएस और आयकर विभाग में फाइल किए गए आइटीआर सही नहीं पाए गए हैं। अधिशासी अधिकारी हृदयानंद उपाध्याय ने कहा कि आयकर विभाग की टीम के द्वारा उनके कार्यालय में टीडीएस खातों की जांच की जा रही है। नगर पालिका कार्यालय द्वारा प्रतिवर्ष नियत समय पर टीडीएस काटकर आइटीआर फाइल किया जाता रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.