सीतापुर: स्मार्ट कक्षाओं में पढ़ाने के लिए गुरुजी भी स्मार्ट होंगे। वे अब प्रोजेक्टर व कंप्यूटर से पढ़ाने के तरीके सीखेंगे। प्रशिक्षण के बाद शिक्षक अपने सहयोगी अध्यापकों को भी स्मार्ट क्लास में पढ़ाने के गुर सिखाएंगे। चार जीजीआइसी के 23 शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया है।

प्रधानमंत्री जन विकास योजना के तहत जिले के चार राजकीय बालिका इंटर कालेजों में स्मार्ट क्लास बनाई गई है। बिसवां, महमूदाबाद, लहरपुर व खैराबाद कस्बे में अल्पसंख्यक बाहुल्य इलाके के इन स्कूलों में विद्यार्थियों को कंप्यूटर व प्रोजेक्टर से पढ़ाया जाएगा। इसके लिए 18 अक्टूबर से दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन बिसवां में होगा। जहां सभी स्कूलों के शिक्षकों को बुलाया गया है। शिक्षकों को स्मार्ट क्लास संचालन की सीख देने के लिए प्रशिक्षक भी चुन लिए गए हैं। डीआइओएस नरेंद्र शर्मा ने प्रशिक्षण की व्यवस्था की जिम्मेदारी जीजीआइसी बिसवां प्रधानाचार्य को सौंपी है।

-----

-महमूदाबाद जीजीआइसी की सर्वाधिक प्रशिक्षु :

प्रशिक्षण में भाग लेने वालों में सबसे अधिक संख्या महमूदाबाद जीजीआइसी की है। इस कालेज की 10 शिक्षकों स्मार्ट शिक्षण के चुना गया है। इसके अलावा खैराबाद की तीन, बिसवां की आठ व लहरपुर जीजीआइसी की दो शिक्षकों को ट्रेनिग दी जाएगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस