Move to Jagran APP

मिलेगा आवास, पूरी होगी पक्के घर की आस

नए साल के पहले दिन ही शहरी लाभार्थियों को आवास की पहली किस्त का तोहफा भी मिल गया। आंकड़ों की बात करें तो वर्ष 2021 में 75000 शहरी व ग्रामीण जनसंख्या के पास खुद की पक्की छत होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 11:10 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 11:10 PM (IST)
मिलेगा आवास, पूरी होगी पक्के घर की आस
मिलेगा आवास, पूरी होगी पक्के घर की आस

जितेंद्र अवस्थी, सीतापुर

prime article banner

नया साल शहरी और ग्रामीण पात्र लाभार्थियों के घर के सपने को पूरा करेगा। शहरी बेघरों को पक्की छत मिलेगी। ग्रामीण लाभार्थी भी आवास योजना के लाभ से पक्के घर में रहेंगे।

नए साल के पहले दिन ही शहरी लाभार्थियों को आवास की पहली किस्त का तोहफा भी मिल गया। आंकड़ों की बात करें तो वर्ष 2021 में 75000 शहरी व ग्रामीण जनसंख्या के पास खुद की पक्की छत होगी। मुख्यमंत्री आवास योजना के 300 से अधिक लाभार्थी भी नए साल में आवास के लाभ से लाभान्वित होगें। तंबौर में बनी आसरा कॉलोनी भी कई परिवारों को आसरा देगी।

28831 शहरी बेघरों को मिलेगा घर

नए साल में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) से जिले की सभी 11 निकायों के 28831 शहरी बेघरों को घर मिलेगा। घर देने की शुरूआत भी हो गई है। वर्ष 2021 के पहले दिन से अब तक 3700 लाभार्थियों को आवास की पहली किस्त के तौर पर 50-50 रुपये भेजे जा चुके हैं। एक हजार से अधिक लोगों को आवास की दूसरी किस्त भेजी गई है।

पीओ डूडा सुधीर गिरी कहते हैं, मार्च तक 24000 लाभार्थियों को आवास की पहली किस्त उनके खातों में भेज दी जाएगी। सीतापुर, मिश्रिख-नैमिषारण्य, बिसवां, लहरपुर, महमूदाबाद, महोली, सिधौली आदि नगर पंचायतों में आवास निर्माण का काम भी चल रहा है। नए आवेदन भी जमा कराए जा रहे हैं। लाभार्थियों को तीसरी किस्त की धनराशि भी भेजी जा रही है। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में लाभार्थी को 2.50 लाख रुपये मिलते हैं। धनराशि तीन किस्तों में भेजी जाती है।

आंकड़ों शहरी आवास

- 28831 लाभार्थियों को मिलेगा शहरी आवास

- 24000 लाभार्थियों को मार्च तक मिल जाएगी पहली किस्त

- 3700 लाभार्थियों को नए वर्ष में मिली पहली किस्त की धनराशि

- 1150 लाभार्थियों को आवास की दूसरी किस्त दी गई

- 14000 शहरी आवास हो चुके हैं पूरे

शेल्टर होम बना सहारा : सड़क के किनारे, डिवाइडर व फुटपाथ पर रहने वाले अब पुराने सीतापुर के शेल्टर होम में रह रहे हैं। डूडा की ओर से एक ई-रिक्शा चलवाया गया है, जो खुले में रात गुजारने वालों को शेल्टर तक ले जाता है। शेल्टर होम में कोई शुल्क नहीं लिया जाता। नगर पंचायत सिधौली में शेल्टर होम निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया है।

48133 ग्रामीण लाभार्थियों को मिलेगा आवास का लाभ : प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 48155 लाभार्थियों को आवास का लाभ देने का लक्ष्य है। 46922 आवास स्वीकृत भी हो चुके हैं। लाभार्थियों को आवास की किस्त भेजने जाने की प्रक्रिया चल रही है। जिले में अब तक करीब 1.14 लाख लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास का लाभ मिल चुका है। पीडी एके सिंह कहते हैं कि, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों की किस्त भेजने की प्रक्रिया चल रही है। मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को पहली किस्त भेजी गई है।

आंकड़ों में आवास लक्ष्य और लाभार्थी

- 48133 आवास का लक्ष्य है

- 46922 आवास स्वीकृत हुए हैं

- 315 आवास का लक्ष्य मुख्यमंत्री आवास योजना का है

- 1.14 लाख लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास मिल चुका है

आसरा में मिलेगा 96 परिवारों को आसरा

वर्ष 2021 में नगर पंचायत तंबौर के मुहल्ला नवाब साहब पुरवा में बनी आसारा कॉलोनी में 96 परिवारों को आसरा मिलेगा। कॉलोनी में बने आवासों के आवंटन की प्रकिया जल्द पूरी होने की उम्मीद है। पात्रों से आवेदन जमा कराए जा चुके हैं। नगर पंचायत ईओ आशुतोष त्रिपाठी कहते हैं कि, आवास आवंटन का काम जनवरी में ही शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.