Move to Jagran APP

ईवीएम का बटन दबने के सात सेकंड में दिखेगा वोट

बूथ स्तर तक तैयारियां व्यवस्थाओं का सत्यापन भी 363

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 10:29 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 10:29 PM (IST)
ईवीएम का बटन दबने के सात सेकंड में दिखेगा वोट
ईवीएम का बटन दबने के सात सेकंड में दिखेगा वोट

सीतापुर : इस बार हर बूथ पर ईवीएम के साथ वीवी पैट को जोड़ा जाएगा। इससे वोटिग के सात सेकेंड बाद मतदाता को दिख जाएगा कि उसने किस चुनाव चिह्न पर उंगली दबाई है और उसका वोट किस चिह्न को गया है। इसके बाद उसे ईवीएम में वोटिग को लेकर शक-शंका नहीं रह जाएगा। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि ईवीएम मशीनों की विश्वसनीयता को लेकर हर बार सवाल खड़े किये जाते रहे हैं। आरोप रहता है कि कोई भी बटन दबाने पर वोट किसी एक प्रत्याशी के खाते में ही जा रही हैं। लेकिन इस बार ऐसा आरोप नहीं लगाया जा सकेगा। जनपद की सभी नौ विधान सभा क्षेत्रों के कुल 3638 बूथों पर अत्याधुनिक तकनीक से लैस वीवी पैट से युक्त ईवीएम मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं।

loksabha election banner

सभी बूथों पर उपलब्ध है मशीनें

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम विनय पाठक ने बताया कि वीवी पैट सुविधा युक्त इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन के साथ एक अन्य मशीन भी जुड़ी होती है। जिसमें प्रत्येक मतदान की पर्ची प्रिट होती है, यह पर्ची मतदान के दौरान मशीन में बटन दबाने के सात सेकंड में प्रिट हो जाती है। इस पर्ची पर आपके द्वारा चयनित चुनाव चिह्न छपा होता है। मशीन के भीतर इस पर्ची पर तेज लाइट पड़ती है। जिसे मतदानकर्ता देख सकता है। उसे स्पष्ट हो जाएगा कि उसकी वोट किसके खाते में गई है।

पोलिग बूथों का सत्यापन

चुनाव का बिगुल बजते ही पुलिस ने भी तैयारी शुरू कर दी हैं। पोलिग का सत्यापन, फोर्स के ठहरने की व्यवस्था व जोनल चेकिग आदि कार्य प्रारंभ हो गए हैं। एसपी ने सभी थानेदारों को निर्देश दिए कि वह अपने-अपने क्षेत्रों का ब्योरा तत्काल उपलब्ध कराएं। वाहनों की सघन चेकिग

जिले में पैरा मिलिट्री फोर्स मोर्चा संभालेगी, जो बॉर्डर आदि स्थानों पर तैनात रहेगी। बैरियर लगाकर वाहनों की सघन चेकिग की जाएगी। थानेदारों को निर्देश हैं कि वह अपने क्षेत्रों के पोलिग बूथों पर पैनी नजर रखें। यदि कहीं कोई आशंका है तो स्थानीय लोगों का सहयोग लिया जाए।

असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई

एसपी एलआर कुमार ने निर्देश दिए हैं कि असामाजिक तत्वों पर कठोर कार्रवाई की जाए। उन्होंने लोगों से भी सहयोग की अपील की है। कहा है कि, कोई माहौल खराब करने का प्रयास करता है तो उसकी सूचना तत्काल नजदीकी थाने या 100 नंबर पर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.