Move to Jagran APP

प्रधान करेंगे टीकाकरण का शुभारंभ

सीतापुर : आगामी छह जनवरी से शुरू हो रहे मिशन इंद्रधनुष के चौथे चरण को लेकर स्वास्थ्य मह

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jan 2018 09:07 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2018 09:07 PM (IST)
प्रधान करेंगे टीकाकरण का शुभारंभ
प्रधान करेंगे टीकाकरण का शुभारंभ

सीतापुर : आगामी छह जनवरी से शुरू हो रहे मिशन इंद्रधनुष के चौथे चरण को लेकर स्वास्थ्य महकमे समेत अन्य विभागों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसको लेकर गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अर¨वद चौरसिया की अध्यक्षता में बैठक हुई।

loksabha election banner

सीडीओ ने कहा कि जिन गांवों में टीकाकरण कराया जाना है, उसके पूर्व प्रधान उन गांवों में स्वास्थ्य समिति की बैठक कर लें। आशाएं गांव की गर्भवती महिलाओं का चिह्नीकरण पूरा कर लें। जिला पंचायत राज अधिकारी भूपेंद्र राज ¨सह को प्रधानों की भूमिका तय करने के निर्देशित किया गया है। टीकाकरण सत्र के दिन प्रधान द्वारा ही उद्घाटन कराया जाए। जिन परिवारों द्वारा टीकाकरण नहीं कराया जा रहा है, ऐसे परिवारों का मोबिलाइजेशन अनिवार्य रूप से कराया जाए। बीएसए अजय कुमार को निर्देशित किया गया है कि विद्यालयों में प्रार्थना के समय स्कूली बच्चों को मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत होने वाले टीकाकरण से अवगत कराएं। ताकि बच्चों के परिवार के माध्यम से उनके परिवारीजन को जागरूक किया जा सके। सीएमओ डॉ. वीके ¨सह ने बताया कि मिशन इंद्रधनुष चार चरणों में पूरा कराया जाना था। अक्टूबर माह में लक्ष्य 66 प्रतिशत, नवंबर में 70 प्रतिशत, दिसंबर में 77.7 प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की गई थी। जनवरी माह में शुरू हो रहे अभियान के तहत हाई रिस्क क्षेत्रों, अस्पताल विहीन इलाकों में मुख्य रूप से टीकाकरण पर जोर दिया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी राज कपूर को निर्देशित किया गया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से महिलाओं को जागरूक करने का काम करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.