Move to Jagran APP

साक्ष्य लाइए तब दर्ज होगी रिपोर्ट

सीतापुर : खाता न बही, जो पुलिस कहे वही सही। यह जुमला हरगांव पुलिस पर एक बार फिर सच साबित हुआ। फर्जी

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 11:36 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 11:36 PM (IST)
साक्ष्य लाइए तब दर्ज होगी रिपोर्ट
साक्ष्य लाइए तब दर्ज होगी रिपोर्ट

सीतापुर : खाता न बही, जो पुलिस कहे वही सही। यह जुमला हरगांव पुलिस पर एक बार फिर सच साबित हुआ। फर्जी अभिलेख से शिक्षक बने जालसाज पर मुकदमा दर्ज कराने गए विभागीय कर्मचारी को पुलिस ने यह कहते हुए वापस लौटा दिया कि पहले इसके साक्ष्य लाइए, तब मुकदमा दर्ज किया जाएगा। हरगांव बीईओ ने बीएसए को पत्र लिखकर आदेश लौटा दिया। मुकदमा दर्ज कराने के लिए बीएसए जालसाज द्वारा लगाए गए फर्जी डीएलएड व सत्यापन रिपोर्ट लगाकर फिर से बीईओ को केस दर्ज कराने के लिए पत्र लिखा है।

loksabha election banner

हरगांव ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय पोखरपुरवा के सहायक अध्यापक विजय कुमार यादव की जालसाजी के राज से पर्दा उठाया शिक्षक के ससुर कालीचरण ने। इटावा के सिविल लाइंस निवासी कालीचरण के शिकायती पत्र पर विभाग ने डीएलएड की डिग्री का सत्यापन कराया तो वह फर्जी निकला। इसके बाद बीएसए ने शिक्षक के अनुरोध पर विशेष वाहक भेजकर गोपनीय सत्यापन कराया तो पुन: डीएलएड प्रमाण पत्र फर्जी निकला। बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारी हरगांव पुष्पेंद्र जैन को आरोपी के विरुद्ध जालसाजी का मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दिया था। बीईओ ने मुकदमा दर्ज कराने के लिए तहरीर लिखकर सहायक लेखाकार नवीन दुबे को हरगांव थाने भेजा था। बताते हैं कि थानाध्यक्ष ने जालसाजी के साक्ष्य पहले प्रस्तुत करने का हवाला देते हुए तहरीर लौटा दी। नियमत: पुलिस को पहले मुकदमा दर्ज करना चाहिए, विवेचना के दौरान साक्ष्य जुटाने चाहिए। बीईओ ने थानाध्यक्ष की शर्त लिखते हुए रिपोर्ट बीएसए को भेज दी। जालसाज शिक्षक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने को लेकर बीएसए अजय कुमार ने उसकी बीएलएड का फर्जी प्रमाण पत्र व बुंदेलखंड यूनीवर्सिटी के रजिस्टार की सत्यापन रिपोर्ट की प्रति लगाकर पुन: बीईओ रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए पत्र लिखा है। इंस्पेक्टर हरगांव अनिल कुमार अवकाश पर थे और त्यागी के पास प्रभार था। अगर ऐसा कोई मामला था तो उन्हें इंस्पेक्टर से मशविरा लेना चाहिए था। इस मामले की जानकारी कराई जा रही है।

योगेंद्र ¨सह, प्रभारी सीओ सदर बीईओ हरगांव ने रिपोर्ट भेजी है जिसमें कहा गया है कि थानाध्यक्ष ने मुकदमा दर्ज करने से पहले साक्ष्य मांगे हैं। शिक्षक की डीएलएड की फर्जी डिग्री व सत्यापन रिपोर्ट लगाकर पुन: बीईओ केस दर्ज कराने के लिए पत्र लिखा है।

अजय कुमार, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.