Move to Jagran APP

पूर्णांक 100 का, अवार्ड शीट में सैकड़ा का कॉलम गायब

???? ??????? ???? ???????? ?????? ????? ?? ???????? ??? ?????????? ?? ????????? ?? ??? ????? ?????????? ?? ????????? ??? ????? ?????? ?????? ??? ?????????? ???????-2019 ?? ???? ??? ???? ??????? ?? ???????? 100 ??????? ??? ?? ?? ?????????? ?? ????? ??? ????????? ???? ??? ???? ? ???? ?? ??? ??????? ?? ???? ??? ????? ?????? ?? ???? ???? ??? ??? ??? ??? ??? ??????????? 100 ???????? ???? ???? ???? ??? ??-??????? ??? ??????? ???? ?? ?? ??????

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 11:25 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 11:25 PM (IST)
पूर्णांक 100 का, अवार्ड शीट में सैकड़ा का कॉलम गायब
पूर्णांक 100 का, अवार्ड शीट में सैकड़ा का कॉलम गायब

सीतापुर : उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के बाद उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में ओएमआर थ्योरी अवार्ड शीट इंटरमीडिएट परीक्षा-2019 के कॉलम में विषय परीक्षा का पूर्णांक 100 दर्शाया गया है पर, प्राप्तांक के संबंध में निर्धारित कॉलम में दहाई व इकाई के अंक दर्शाने के कॉलम हैं लेकिन सैकड़ा का कॉलम नहीं है। ऐसे में यदि कोई परीक्षार्थी 100 पूर्णांक वाले किसी विषय में शत-प्रतिशत अंक प्राप्त करता है तो अवार्ड शीट में इन अंकों के दर्शाने का कॉलम नहीं है, जिससे परीक्षकों में असमंजस्य की स्थिति है। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने वाले परीक्षकों का कहना है कि इंटरमीडिएट में प्रयोगात्मक विषयों को छोड़ अन्य सभी विषयों की परीक्षा 100 अंक के पूर्णांक वाली हुई हैं। इन संबंधित विषयों में जो भी परीक्षार्थी 100 अंक पा रहा है, उसे अवार्ड शीट में अंकित करना कठिन हो रहा है। परीक्षक केवल 99 अंक ही देने को मजबूर हैं। वह संबंधित प्रश्न पत्र के सभी उत्तर सही होने पर भी छात्र को 100 अंक नहीं दे सकते। जिससे जो परीक्षार्थी 100 नंबर पाने के हकदार हैं, उनका एक अंक का नुकसान हो रहा है। मालूम हो, इस बार परिषद की इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में केवल हर विषय का एक प्रश्नपत्र होने से अधिकांश विषयों में पूर्णांक 100 अंकों का हो गया है। अवार्ड शीट में सैकड़ा का कॉलम न होने से परीक्षकों में असहज स्थिति है। रविवार को इस मामले को लेकर कई परीक्षकों ने मूल्यांकन केंद्र के उप प्रधान परीक्षकों के सामने रखा। उप प्रधान परीक्षकों ने बोर्ड की व्यवस्था बताकर मामले से पल्ला झाड़ लिया है। वर्जन

loksabha election banner

ओएमआर थ्योरी अवार्ड शीट में इकाई, दहाई के कॉलम हैं। सैकड़ा का कॉलम न होने की जानकारी मुझे नहीं मिली है और न ही किसी परीक्षक या उप प्रधान परीक्षक ने मुझे इस मामले में कोई शिकायत दर्ज कराई है। यदि इस मामले की कोई शिकायत आती है, तो हम बोर्ड में बात करेंगे।

- नरेंद्र शर्मा, डीआइओएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.