Move to Jagran APP

दीक्षा पोर्टल देगा शिक्षकों के हुनर को पहचान

सीतापुर : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कई ऐसे शिक्षक हैं,

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 11:10 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 11:10 PM (IST)
दीक्षा पोर्टल देगा शिक्षकों के हुनर को पहचान
दीक्षा पोर्टल देगा शिक्षकों के हुनर को पहचान

सीतापुर : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कई ऐसे शिक्षक हैं, जो शिक्षण कार्य को पूरी लगन व निष्ठा से करते हैं। कुछ ऐसे भी हैं जो बच्चों को ककहरा पढ़ाने के लिए कई तरह की निजी प्रयोग कर उनके भविष्य को गढ़ने में सहायक हैं। जिनके बदौलत बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षा क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करता है, उसके कई शिक्षण कार्य उदाहरण बनते हैं। फिलहाल लगन व निष्ठा एवं निजी पै्रक्टिस को अपनाकर शिक्षण कार्य करने वाले विद्वान शिक्षकों को अपनी प्रतिभा को प्रचारित करने का अवसर नहीं मिला, जिससे उनकी ख्याति से लोगों को अपरिचित रहना पड़ता है इसीलिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ऐसे प्रतिभावान शिक्षकों को शिक्षण कार्य में अपने निजी प्रयासों को चर्चित करने के लिए दीक्षा पोर्टल नामक एक उचित मंच दिया है।

loksabha election banner

शिक्षकों एवं विद्यालयों की बेस्ट प्रेक्टिस को दीक्षा पोर्टल पर प्रति¨बबित करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने उचित मंच देने का काम किया है। शिक्षक इस पोर्टल के माध्यम से अपनी बेस्ट प्रेक्टिस को शेयर करेंगे। बेस्ट प्रेक्टिस का तात्पर्य ऐसे नवाचार या नवाचारी से है जिसका अनुप्रयोग विद्यालय के किसी ज्वलंत प्रकरण, चुनौती या समस्या के समाधान में सहायक सिद्ध हुआ है। यह नवाचार व्यक्तिगत प्रयासों या टीम वर्क का परिणाम हो सकता है, जिसके द्वारा विद्यालय में एक सकारात्मक शिक्षण अधिगम वातावरण का निर्माण एवं विद्यालय में शैक्षिक गुणवत्ता में वृद्धि की गई है। ये प्रैक्टिस नवाचारी, उपयोगी व अन्य विद्यालयों के द्वारा अपनायी जा सकने के योग्य होनी चाहिए। जिन श्रेणियों से संबंधित बेस्ट प्रैक्टिस आमंत्रित की गई है, उनकी जानकारी भी शिक्षकों को बीएसए के द्वारा दी जा रही है। इस मामले में शिक्षा निदेशक कार्यालय से बीएसए को निर्देश भी जारी किए गए हैं।

इन कार्यों में भी सहायक दीक्षा पोर्टल

पोर्टल का उपयोग शिक्षक प्रोफाइल, समाचार, इन-क्लास संसाधन, प्रशिक्षण सामग्री के लिए कर सकते हैं। पोर्टल पर शिक्षकों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से प्रशिक्षण प्राप्त होगा।

पोर्टल के जरिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय शिक्षकों को नई और आधुनिक प्रौद्योगिकियां प्रदान करेगा।

पोर्टल के माध्यम से शिक्षक गुणवत्ता वाली सामग्री ले सकते हैं और सामग्री को कई लोगों में बांट सकते हैं।

शिक्षक अपने घर पर मुफ्त पाठ्यक्रम ऑनलाइन सीख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.