Move to Jagran APP

खपत बढ़ी तो बाजार में महंगी हुई ऑक्सीजन

- जिले में निजी कारोबारी उत्तराखंड से ला रहे हैं ऑक्सीजन सिलिडर की सप्लाई उन्हें अभी और दाम बढ़ने की उम्मीद

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 11:32 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 05:13 AM (IST)
खपत बढ़ी तो बाजार में महंगी हुई ऑक्सीजन
खपत बढ़ी तो बाजार में महंगी हुई ऑक्सीजन

सीतापुर : इन दिनों बाजार में 10 लीटर ऑक्सीजन का सिलिडर 600 रुपये में बिक रहा है। जरूरत पड़ती है तो आपको इस गैस सिलिडर के लिए पहले तो सिक्योरिटी के तौर आपको छह हजार रुपये कारोबारी के पास जमा करने होंगे। अर्थात कुल 6600 रुपये जमा करने पर ही आपको ऑक्सीजन गैस का सिलिडर मिलेगा। कारोबारियों की मानें तो अगले 15-20 दिनों में ऑक्सीजन का दाम और बढ़ेगा। चूंकि यूपी की कुछ कंपनियां बंद हो गई तो इसलिए भी ऑक्सीजन की सप्लाई जिलों में कम हो गई है। शहर के कारोबारी बताते हैं कि वर्तमान में उत्तरराखंड के रुद्रपुर से ऑक्सीजन सिलिडर की सप्लाई आ रही है तो भाड़ा कई गुना बढ़ गया है। ऑक्सीजन सिलिडर की महंगाई बढ़ने का एक कारण ये भी है। कारोबारी बताते हैं कि पहले महीने में करीब 40-50 सिलिडर ऑक्सीजन की जरूरत होती थी, पर अब कोविड के बाद से मांग बढ़ी है।

loksabha election banner

700 में मिला सिलिडर: शहर के सिविल लाइन के विद्या रत्न बताते हैं कि इन दिनों उनका स्वास्थ खराब है तो उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी तो बाजार से उन्हें 700 रुपये का 10 लीटर ऑक्सीजन सिलिडर मिला है। इसके साथ ही व्यवसाई ने छह हजार रुपये सिक्योरिटी जमा कराई है।

अस्पताल में ऑक्सीजन की समस्या नहीं: वैसे जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सिलिडर का अभाव नहीं है। यहां इन दिनों हर रोज 10-12 सिलिडर ऑक्सीजन की जरूरत बताई जा रही है। जिला अस्पताल के मेडिकल बी वार्ड और जिरियेट्रिक वार्ड में पाइप लाइन से ऑक्सीजन की सप्लाई है। सीएमएस डॉ. अनिल अग्रवाल बताते हैं कि अस्पताल में ऑक्सीजन की कोई दिक्कत नहीं है। वर्जन---

कोविड के चलते रोगियों को भर्ती करने की सुविधा हमें स्वास्थ्य विभाग ने नहीं दी है। इसलिए हमें रोगियों के लिए ऑक्सीजन सिलिडर की जरूरत ही नहीं है।

- डॉ. विनोद त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष-इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ऑक्सीजन सिलिडर की बहुत अधिक जरूरत नहीं रहती है। सिर्फ ओटी में जरूरत पड़ती है। वैसे भी ऑक्सीजन की अभी किल्लत जैसी कोई बात नहीं है।

डॉ. आनंद जायसवाल, जिला सचिव-नर्सिंग होम एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.