सिद्धार्थनगर : ग्राम पंचायत के कठौतिया आलम में टीकाकरण को लेकर चल रहा गतिरोध शुक्रवार समाप्त हो गया। एसडीएम त्रिभुवन, चिकित्सक डा. वासिफ व सचिव हरिशंकर सिंह ने गांव वालों के साथ बैठक की। सभी के समझाने पर गांव वाले टीकाकरण पर तैयार हुए। पहली वैक्सीन प्रधान शब्बीर हसन को लगाई गई।

सरकार, प्रशासन और शिक्षित वर्ग भले ही टीकाकरण को सुरक्षित और जरूरी समझ रहे हैं, लेकिन बेवां सीएचसी से जुड़े कठौतिया आलम गांव के लोग वैक्सिनेशन कराने नहीं पहुंचे। दो दिन से यहां विभाग कैंप जरूर लगा रहा था। लेकिन टीकाकरण के लिए कोई नहीं पहुंच रहा था। सचिव और स्वास्थ्य टीम ने इसकी जानकारी एसडीएम डुमरियागंज को दी। एसडीएम डा. वासिफ के साथ गांव पहुंचे और लोगों से सीधे संवाद स्थापित किया कि वह टीका क्यों नहीं लगवाना चाहते। ग्रामीणों ने कहा कि इस टीके को लगवाने के बाद कोई बीमारी पकड़ लेगी ऐसा उन्हें अंदेशा है। मौजूद डाक्टरों ने लोगों का भ्रम तोड़ते हुए बताया कि ऐसा कुछ नहीं होगा क्योंकि यह दवा बचाव के लिए है। हिदू और मुस्लिम धर्म गुरुओं ने भी लोगों को टीकाकरण के फायदे और जरूरत बताकर टीकाकरण के लिए तैयार किया। सहमति बनने के बाद सबसे पहला टीका गांव के प्रधान को लगाया गया। एसडीएम ने कहा कि जहां भी टीकाकरण में समस्या आ रही हो स्वास्थ्यकर्मी उन्हें सूचित करें। जिससे लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा सके। स्वयं टीकाकरण कराएं और लोगों को करें प्रेरित सिद्धार्थनगर : शुक्रवार को ईओ शिवकुमार ने टीकाकरण शिविरों व केंद्रों का जायजा लेते हुए जरूरी निर्देश दिया। बढ़नीचाफा में ग्रामीणों संग बैठक कर लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया।

ईओ ने सर्वप्रथम गोटुटवा का निरीक्षण किया। यहां लगे टीकाकरण कैंप में लोगों की संख्या कम देखकर गांव में जाकर लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया। माइक लेकर खुद वार्ड की गलियों में घूमे। टीकाकरण टीम से कहा कि कोटेदार, सफाईकर्मी को घर- घर भेजकर टीकाकरण के लिए लोगों को कैंप में बुलाएं। सेहरी में टीकाकरण की स्थिति जांच में ठीक मिली। सुपरवाइजर यहां लगातार प्रेरित करने का काम कर रहे हैं। सफाई व्यवस्था और बेहतर बनाने को कहा गया। कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर फैले भ्रम को शिक्षित समाज और युवा दूर करें। लोगों को समझाया जाना चाहिए कि वह टीकाकरण जरूर कराएं। लोगों को प्रेरित भी करें। सीएचओ नेहा खदवार, मिथिलेश पांडेय, एएनएम शशि श्रीवास्तव, पुष्पा देवी, माता प्रसाद भारती, रामफेर वर्मा, प्रमोद गौतम, छोटे लाल यादव आदि मौजूद रहे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप