Move to Jagran APP

अब कपिलवस्तु में भी ठहर सकेंगे पर्यटक

तथागत की धरती को एक बार फिर मुस्कुराने का मौका मिला है। कपिलवस्तु में अब खाने के साथ ठहरने की भी सुविधा मिलेगी। डेढ दशक से बंद शाक्य होटल संचालन के लिए लखनऊ की एक कंपनी को लीज पर काम मिला है। शासन से हरी झंडी मिलते ही इस पर काम भी शुरू हो गया है। इससे जहां पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी वहीं व्यवस्था न होने से मुंह मोड़ रहे पर्यटकों को राहत मिलेगी

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 10:30 PM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 10:30 PM (IST)
अब कपिलवस्तु में भी ठहर सकेंगे पर्यटक
अब कपिलवस्तु में भी ठहर सकेंगे पर्यटक

सिद्धार्थनगर: तथागत की धरती को एक बार फिर मुस्कुराने का मौका मिला है। कपिलवस्तु में अब खाने के साथ ठहरने की भी सुविधा मिलेगी। डेढ दशक से बंद शाक्य होटल संचालन के लिए लखनऊ की एक कंपनी को लीज पर काम मिला है। शासन से हरी झंडी मिलते ही इस पर काम भी शुरू हो गया है। इससे जहां पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी वहीं व्यवस्था न होने से मुंह मोड़ रहे पर्यटकों को राहत मिलेगी।

loksabha election banner

शाक्य होटल को पूर्ण रूप से विकसित करने के लिए समय लगेंगे। लेकिन छह माह भीतर होटल चालू हो जाएगा। इस बीच होटल में खाने, रहने की सुविधा मिलने लगेंगी। पहली बार कपिलवस्तु में ऐसी व्यवस्था होने से स्थानीय लोगों में विकास की उम्मीद जगी है। दूर दराज से आने वाले पर्यटक जहां रात्रि विश्राम कर सकेंगे, वहीं पास पड़ोस के लोग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी कर सकेंगे। इनके लिए लान की व्यवस्था की जाएगी। इससे न सिर्फ भारत अपितु पड़ोसी देश नेपाल को भी फायदा मिलेगा। पहले यहां आने वाले पर्यटकों को लुम्बिनी में जाकर विश्राम करते थे। यहां औसतन प्रतिदिन पांच से सात बसों में पर्यटक आते हैं। इनकी संख्?या करीब चार सौ है।

..............

33 साल के लिए लीज चलेगा होटल

कपिलवस्तु स्थित शाक्य होटल को संचालित करने के लिए 33 साल के लिए लीज पर मिला है। लखनऊ की कंदर्भ

कंस्ट्रेक्शन कंपनी इसे संचालित करेगी। एनओसी मिलने के बाद होटल के सुंदरीकरण का काम भी शुरु कर दिया गया है।

............

सिद्धार्थ विवि को भी राहत

शाक्य होटल संचालन होने के बाद सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में दूर दराज से आने वाले महाविद्यालय के कर्मचारी, छात्र, अभिभावक व अन्य को भी राहत मिलेगी। किन्हीं कारण से काम पूरा न हो पाने की दशा में वह रात में रूक सकेंगे।

............ शाक्य होटल को चलाने के लिए 33 साल के लिए लीज पर मिला है। प्रयास होगा कि पर्यटकों के अलावा स्थानीय लोग को भी बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सके। काम शुरु करा दिया गया है। छह माह भीतर होटल चालू हो जाएगा। खाने, रहने व लान की व्यवस्था मिलेगी। होटल में स्थानीय लोगों का भी पूरा ख्याल रखा गया है। साल भर में सुविधाएं मिलने लगेंगी।

अपर्णेश मिश्र, कंदर्भ, एमडी

................

काफी समय से शाक्य होटल को लीज पर देने की तैयारी चल रही थी। शासन ने हरी झंडी दे दी है। संबंधित कंपनी काम भी शुरू करा दिया है। होटल चालू होने से पर्यटक के साथ स्थानीय लोगों को भी फायदा होगा।

अर¨वद राय, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.