सिद्धार्थनगर : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मंगलवार को विभिन्न कार्यक्रम हुए। मतदाता जागरूकता की शपथ ली। सरकारी दफ्तरों के साथ थाना व स्कूल-कालेजों में अधिकारी, कर्मचारियों के साथ छात्र-छात्रा और शिक्षकों ने शपथ ली। पुलिस लाइन व पुलिस कार्यालय में भी कार्यक्रम आयोजित हुए। मतदाता को जागरूक करने से संबंधित वीडियो का प्रदर्शन किया गया। जिला प्रशासन ने दिव्यांग आइकान अंकिता गौतम की ओर से मतदान करने से संबंधित आडियो क्लिप भी जारी किया।

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारी व कर्मचारियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई। कहा कि 25 जनवरी 1950 को राष्ट्रीय चुनाव आयोग का गठन हुआ था। इस दिन को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। लोकतंत्र के मेला में हम खुद मतदान करें और दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करना होगा। सभी एक लक्ष्य निर्धारित करें कि अधिक से अधिक संख्या में मतदाता बूथ तक मतदान करने के लिए पहुंचे। जाति व धर्म के आधार पर नहीं बल्कि प्रतिनिधि का चुनाव करने से पहले प्रत्याशियों का मूल्यांकन करें। संविधान में प्रत्येक व्यक्ति को मत देने का अधिकार प्राप्त है। एडीएम उमाशंकर, एसओसी मेघवरण आदि मौजूद रहे। सीडीओ पुलकित गर्ग ने विकास भवन में मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई। सीडीओ ने कहा लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखें। स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को रखते हुए निर्भीक होकर मतदान करें। डीडीओ शेषमणि सिंह, पीडी डीआरडीए सुरेंद्र कुमार गुप्ता, डीपीआरओ आदर्श आदि मौजूद रहे। पुलिस अधीक्षक डा. यशवीर सिंह ने पुलिस कार्यालय में शपथ दिलाई। एएसपी सुरेश चंद्र रावत ने पुलिस लाइन में जवानों को शपथ दिलाई। शोहरतगढ़ तहसील परिसर में एसडीएम उत्कर्ष श्रीवास्तव ने अधिकारी व कर्मचारियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई। शिवपति इंटर कालेज में प्रधानाचार्य डा. नलिनीकांत मणि त्रिपाठी ने छात्र, छात्रा, शिक्षक, कर्मचारियों को मतदान करने के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने व स्वयं मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। निष्पक्ष मतदान कराने के लिए कर्मचारियों को दिलाई शपथ

सिद्धार्थनगर : तहसील सभागार में मंगलवार को एसडीएम ने बीएलओ और सुपरवाइजरों को निष्पक्ष मतदान कराने की शपथ दिलाई। डुमरियागंज में तैनात 488 बीएलओ तथा 47 सुपरवाइजरों को आयोग के मंशा अनुसार कार्य करने पर माडल बूथ लेवल अधिकारी के रूप में मनोज सिद्धार्थ व अन्य बीएलओ और सुपरवाइजरों को प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आयोग ने टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर 1950 भी जारी किया है। ब्लाक कार्यालय डुमरियागंज में भी बीडीओ अमित सिंह ने कर्मचारियों को मतदान कराने व मतदाताओं को जागरूक करने की शपथ दिलाई। तहसीलदार राजेश प्रताप सिंह, नायब तहसीलदार आनंद ओझा आदि मौजूद रहे। उत्कृष्ट कार्य के लिए सुपरवाइजर व बीएलओ सम्मानित

सिद्धार्थनगर : मंगलवार को इटवा तहसील क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सभी सुपरवाइजर, बूथ लेबिल के अफसर, तहसील, ब्लाक व पुलिस कर्मियों ने प्रतिभाग किया। सभी को शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले सुपरवाइजरों व बीएलओ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इटवा तहसील सभागार में उपजिलाधिकारी अभिषेक पाठक, तहसीलदार डा. संजीव दीक्षित की अगुवाई में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। राजस्व निरीक्षक सचिन श्रीवास्तव सहित बीएलओ, सुपरवाइजर आदि उपस्थित रहे। सिरसिया स्थित विभिन्न विद्यालयों के कार्यक्रम में उपजिलाधिकारी व तहसीलदार द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ व सुपरवाइजर को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

खंड विकास कार्यालय में बीडीओ आनंद गुप्ता ने सभी कर्मचारियों को शपथ दिलाई। एडीओ पंचायत राजेश पाण्डेय, सचिव अजय चौधरी आदि उपस्थित रहे। खुनियांव ब्लाक परिसर में खंड विकास अधिकारी आनंद गुप्ता आदि मौजूद रहे। इटवा थाने में पुलिस क्षेत्राधिकारी रमेश चंद्र पाडेय व थानाध्यक्ष पंकज कुमार पांडेय ने पुलिसकर्मियों की ओर से शपथ ली गई।

Edited By: Jagran