सिद्धार्थनगर : उमस भरी गर्मी और तेज हवाएं लोगों को बीमार बनाने लगी है। गर्मी जनित रोगों से लोग प्रभावित होने लगे हैं। डायरिया के साथ बुखार, पेट में दर्द और बेचैनी के भी लो शिकार हैं। इसके अलावा आंखों में लालपन और त्वचा संबंधी मामले भी सामने आ रहे हैं। ऐसे में चिकित्सक दवाई से अधिक खानपान में सावधानी की बरतने की सलाह दे रहे हैं। सीएचसी में इन दिनों ऐसे मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। औसतन हर 30 से 35 की संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं।

सिसवां निवासी चंद्रभूषण को लगातार बुखार आ रहा है। डाक्टरों ने उन्हें वायरल फीवर की दवा दी। नरखोरिया निवासी गोल्डी पीलिया से तो कलावती रक्त अल्पता से जूझती दवा के लिए पहुंची थीं। खोरिया रघुबीर सिंह की गीता दस्त से तो अकरम आंखों की जलन से परेशान दवा कराने सीएचसी पहुंचे। डा. राहुल चौधरी ने बताया कि मौसम के बदलने के साथ ही शरीर का तापमान भी बदलता है। ज्यादा देर धूप में रहने और उस दौरान खाने-पीने के चलते मौसमी बीमारी पैर पसार रही हैं। ऐसे में बच्चों का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है। मौसम में बदलाव होने पर सबसे अधिक परेशानी बच्चों व बुजुर्गों को होती है। बच्चों के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। गर्मी में कई तरह के बैक्टीरिया पनप जाते हैं और बच्चों को डायरिया अपनी चपेट में ले लेता है। लोगों को धूप से आने के साथ ही पानी नहीं पीना चाहिए। खुले में बिक रही वस्तुओं के सेवन से भी परहेज करना चाहिए।

सीएचसी अधीक्षक डा. वीएन चतुर्वेदी ने कहा कि मरीजों की संख्या बढ़ी है। आने वाले मरीजों को उचित दवा व बचाव के लिए परामर्श दिया जा रहा है। 1402 निगेटिव, 27 की रिपोर्ट पाजिटिव सिद्धार्थनगर : लखनऊ मेडिकल कालेज से गुरुवार को 1429 लोगों की जांच रिपोर्ट आई है। इसमें 1402 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 27 लोग पाजिटिव मिले हैं। कुल पाजिटिव केस की संख्या 4264 हो गई है। 142 एक्टिव केस हैं। अभी तक 4070 कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। संक्रमण से 52 की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने 371198 लोगों की कोरोना जांच कराई है। 640 की रिपोर्ट आनी शेष है।

सीएमओ डा. इंद्र विजय विश्वकर्मा ने बताया कि बढ़नी पीएचसी में अध्यक्ष नगर पंचायत निसार बागी की तबीयत ठीक नहीं होने पर स्वजन चिकित्सालय ले गए। एंटीजन किट से कोरोना जांच की गई। जिसमें वह पाजिटिव मिले हैं। एहतियात के तौर पर उन्हें क्वारंटाइन करा दिया गया है। आरटीपीसीआर जांच के लिए नमूना भेजा गया है। इसके अलावा नौगढ़ ब्लाक क्षेत्र में छह संक्रमित मिले हैं। सांसद आवास में एक व्यक्ति पाजिटिव मिला है। पीएचसी नौगढ़, केंद्रीय विद्यालय, बीएसए आफिस, पुलिस लाइन में भी एक-एक पाजिटिव मिले हैं। बढ़नी रेलवे स्टेशन में दो व बाजार में एक संक्रमित मिला है। भनवापुर के सोहना व खुनियांव के दोहराहरा में दो-दो, इटवा के सिसवा बुजुर्ग, धोबहा, जोगिया के देवरा बाजार, उदयपुर, मिठवल के सहरी बुजुर्ग, तिलौली, बांसी के तेलौरा घाट, खेसरहा के केसवर और उसका बाजार कस्बा में एक-एक संक्रमित मिला है। इनके अलावा अन्य जनपद में भी यहां के पांच निवासी पाजिटिव मिले हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021