Move to Jagran APP

सिद्धार्थनगर में बिजली विभाग का कारनामा, मीटर नहीं लगा मीटर, ले रहे मनमाना चार्ज

सिद्धार्थनगर में हजारों ऐसे विद्युत उपभोक्ता हैं जो बिजली का प्रयोग तो करते हैं लेकिन कितनी खपत उनके यहां है यह जानकारी विभाग को नहीं है क्योंकि उनके यहां मीटर ही नहीं लगे हैं। अनमीटर्ड उपभोक्ताओं से विभाग लंबे वक्त से मनमाना चार्ज वसूल कर रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 14 Sep 2022 10:48 PM (IST)Updated: Wed, 14 Sep 2022 10:48 PM (IST)
सिद्धार्थनगर में बिजली विभाग का कारनामा, मीटर नहीं लगा मीटर, ले रहे मनमाना चार्ज
सिद्धार्थनगर के कई क्षेत्रों में बिना बिजली का मीटर लगाए वसूली की जा रही है।

सिद्धार्थनगर, जागरण संवाददाता। विद्युत विभाग की मनमानी चरम पर है। यहां उपभोक्ताओं से विभाग मनमाना चार्ज वसूल रहा है। जबकि दर्जनों ग्राम पंचायतें ऐसी हैं जहां के लोगों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत कनेक्शन तो दिए गए हैं, लेकिन उनके घरों में मीटर नहीं लगाया गया। मीटर न लगे होने के चलते विभाग ऐसे उपभोक्ताओं से मनमाना शुल्क वसूल कर रहा है।

loksabha election banner

अधिक वसूली की शिकायत

विभागीय दावा था कि मई महीने तक सभी छूटे हुए उपभोक्ताओं के घर मीटर लग जाएंगे और उसी रीडिंग के अनुसार बिल की वसूली होगी, लेकिन प्रगति कुछ विशेष नहीं। नगर पंचायत भारतभारी में 2000 से अधिक उपभोक्ताओं के घर मीटर नहीं लगा। पहले यह लोग 500 रुपया बिजली का बिल जमा करते थे, लेकिन उनसे 1000 रुपया से अधिक की वसूली हो रही है।

हजारों उपभोक्ताओं को हो रही परेशानी

डुमरियागंज तहसील क्षेत्र में आठ हजार ऐसे विद्युत उपभोक्ता हैं जो बिजली का प्रयोग तो करते हैं, लेकिन कितनी खपत उनके यहां है यह जानकारी विभाग को नहीं है, क्योंकि उनके यहां मीटर ही नहीं लगे हैं। अनमीटर्ड उपभोक्ताओं से विभाग लंबे वक्त से मनमाना चार्ज वसूल कर रहा है। भारतभारी में ऐसे 2000 से अधिक उपभोक्ता हैं। भगवानपुर ग्राम पंचायत में 120 विद्युत उपभोक्ताओं में से सिर्फ 95 घरों में मीटर लगा है।

शकील, अशरफ, इलियास, शोहरत, जमील, मनौव्वर के घरों में 10 माह पहले कनेक्शन दिया गया है, लेकिन मीटर नहीं लगे। परसा में उपभोक्ताओं की संख्या 200 से अधिक हैं, लेकिन 140 घरों में मीटर नहीं लगा है। तुरकौलिया तिवारी में संजू, राहुल, सनोज, अब्दुल्ला सहित 30 घरों में मीटर नहीं लगा है। जिमड़ी, बसडिलिया व भनवापुर के चौखड़ा, बदलिया, सहदेइया, कठवतिया में भी उपभोक्ताओं को अभी मीटर लगने का इंतजार है। उपभोक्ता पवन तिवारी, सलमान, मो. रसीद, कुद्दूस बदरुद्दीन, मोबीन, नियाजुलहक, मुबारक आदि का कहना है कि मीटर नहीं लगा है। पहले 500 तो अब अचानक दोगुने की वसूली हो रही है, जबकि खपत के आधार पर चार्ज लेने का नियम है। लोगों का कहना है कि जब विद्युत दरों में बढ़ोत्तरी नहीं हुई तो उनसे दोगुना चार्ज क्यों वसूला जा रहा है।

मीटर लगाने का कार्य चल रहा है। कोविड कर्फ्यू में ब्रेक लगाने पर मजबूर होना पड़ा, इसके बाद अब तक पांच हजार उपभोक्ताओं के घर मीटर लगाए गए हैं। शीघ्र ही सभी उपभोक्ताओं के घरों में मीटर लगा दिए जाएंगे। अनमीटर्ड उपभोक्ताओं से भार के अनुरूप ही चार्ज लिया जा रहा है। - राममूरत, अधिशासी अभियंता, विद्युत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.