Move to Jagran APP

राष्ट्रीय जल मिशन पर नेहरू युवा केंद्र ने फेरा पानी

राष्ट्रीय जल मिशन कार्यक्रम पर नेहरू युवा केंद्र ने पानी फेर दिया है। बाबा साहब आंबेडकर जयंती पर जल सरंक्षण एवं जल श्रमदान पर कोई ठोस पहल अन्य विभाग भी नहीं कर सके।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 12:36 AM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 12:36 AM (IST)
राष्ट्रीय जल मिशन पर नेहरू युवा केंद्र ने फेरा पानी
राष्ट्रीय जल मिशन पर नेहरू युवा केंद्र ने फेरा पानी

सिद्धार्थनगर: राष्ट्रीय जल मिशन कार्यक्रम पर नेहरू युवा केंद्र ने पानी फेर दिया है। बाबा साहब आंबेडकर जयंती पर जल सरंक्षण एवं जल श्रमदान पर कोई ठोस पहल अन्य विभाग भी नहीं कर सके। जबकि जिलाधिकारी दीपक मीणा ने सभी संबंधित विभागों को पहले निर्देश दिए थे। नेहरु युवा केंद्र से जुड़े संगठनों ने कुछ जगहों पर फोटो खिचावाकर कार्यक्रम की इतिश्री कर ली। कागजी खुराक पूरा करने के चक्कर में धरातल पर कोई काम नहीं हुए।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी फिट इंडिया कार्यक्रम में बाबा साहब आंबेडकर जयंती पर जल सरंक्षण एवं जल श्रमदान कार्यक्रम को शामिल किया गया था। निर्देश दिए गए थे कि नेहरू युवा केंद्र के स्वयं सेवकों के माध्यम से फिट इंडिया कार्यक्रम चलाया जाएगा। जिसके तहत जलस्त्रोतों की सफाई भी करानी थी। चुनाव में अधिकारियों के व्यस्त रहने के चलते इस कार्यक्रम पर ध्यान नहीं दिया गया। जिन्हें कार्यक्रम आयोजन करने थे, उन्हें पता ही नहीं कि किन गांवों में यह आयोजन होने थे। कोई तैयारी भी नहीं हुई। जब संबंधित विभाग के जिम्मेदार से पूछा गया तो आनन-फानन में कुछ जगहों पर फोटो खिचवा लिए। दोपहर तक कोई कार्यक्रम नहीं आयोजित हुए, जब सीडीओ पुलकित गर्ग ने संबंधित जिम्मेदारों को निर्देश दिए तो कुछ फोटो भेज दिए गए, जिसमें कोरोना से बचाव के तरीके बताए गए थे। जल संरक्षण की कहीं कोई बात नहीं थी। नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत और कृषि विज्ञान सोहना को भी यह कार्यक्रम आयोजित कराने थे, लेकिन कहीं किसी ने कोई रुचि नहीं दिखाई। जिले में स्थापित नेहरू युवा केंद्र का कार्यालय भी बंद मिला।

रिपोर्ट में अंतर से खुली कलई

अभियान को लेकर जब दैनिक जागरण ने एक बजकर तेरह मिनट पर नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक मनीष सिंह से बात की तो उन्होंने भ्रमित जवाब दिया। बताया कि अपने एकाउंटेंट से पूछकर बताता हूं कि कहां-कहां कार्यक्रम चल रहे हैं। काफी कुरेदने पर बताया कि जिले में छह ब्लाकों के एक-एक गांव में अभियान चल रहे हैं। खेसरहा, नौगढ़ और भनवापुर ब्लाक के तीन नाम बताए। फिर दो बजकर 41 मिनट पर बताया कि खेसरहा, भनवापुर, डुमरियागंज और बर्डपुर में कार्यक्रम हुए हैं। गांव के नाम की जानकारी तीन घंटे तक नहीं मिल पाई। तीन बजकर 36 मिनट पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की एक सूची दे दी, जिसमें एक शोहरतगढ़, दो बांसी ब्लाक और बर्डपुर ब्लाक में कार्यक्रम होना बताया। काफी अनुरोध के बाद मनीष सिंह ने जिन गांवों की सूची दी, उसमें शोहरतगढ़ का दहियाड़, बांसी का जनियाजोत, गोनहाताल, बनजरही, बर्डपुर का पंडितपुर, नौगढ़ का कटया, जोगिया का टडियां और खेसरहा के सेखुई में कार्यक्रम आयोजित होना बताया।

विभाग के दावा को ग्रामीणों ने नकारा

पंडितपुर के निर्वतमान ब्लाक प्रमुख राज कुमार चौधरी ने कहा कि उनके यहां जल संरक्षण से जुड़े कोई भी कार्यक्रम नहीं हुए हैं। दहियाड़ गांव के विजय सिंह तोमर, राजाराम पासवान, धमेंद्र राजभर, दुर्गा प्रसाद पासवान और राम छबीला ने कहा कि कोई टीम ऐसी गांव में आई ही नहीं, जो जल संरक्षण या फिर जल स्त्रोतों की सफाई की बात करे। टडिया गांव के राम चंद्र पांडेय, विजय भान मिश्रा, पंकज पांडेय, सुबीर मिश्रा ने भी ऐसे किसी भी कार्यक्रम होने से नकार दिया। जनियाजोत के लोगों ने बताया के एक टीम आई थी आंबेडकर जयंती का कार्यक्रम चल रहा था, उसी में कुछ फोटों खींचे और चलते बने।

सीडीओ पुलकित गर्ग ने कहा कि

राष्ट्रीय जल मिशन के तहत फिट इंडिया कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र से जुडे स्वयं सेवी संगठनों और उनके वालेंटियर्स को आंबेडकर जयंती के दिन जल संरक्षण की दिशा में विशेष कार्य योगदान देने थे। जिले के अधिकारी चुनाव प्रक्रिया में व्यस्त थे, इस कारण इस पर ज्यादा ध्यान नहीं रहा। यदि संबंधित विभाग ने लापरवाही की है तो जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.