सिद्धार्थनगर : बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. सतीश द्विवेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कल्पना है कि गांव के लोगों को उनकी किसी प्रकार की सुविधा के लिए ब्लाक, तहसील और जिले का चक्कर न लगाना पड़े। उनके सभी जरूरी प्रमाण पत्र गांव के पंचायत भवन स्थित कंप्यूटर से प्राप्त हो जाएं। जन्म पंजीकरण, मृत्यु प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, खसरा-खतौनी, निवास प्रमाण पत्र गांव में ही उपलब्ध हो सके, इसी उद्देश्य के तहत सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन का निर्माण सरकार की ओर से कराया जा रही है। ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है कि छोटी-छोटी समस्याएं गांव में ही निस्तारित हो जाएं, गांव के लोगों को दूर-दूराज के कार्यालयों पर भाग दौड़ न करना पड़े।

डा. द्विवेदी गुरुवार को खुनियांव ब्लाक के ग्राम रमवापुर कली में पंचायत भवन के शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। भूमिपूजन के उपरांत उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की सड़कें बहुत खराब थीं, लेकिन उनके विधायक बनने और प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद पूरे विस क्षेत्र में सड़कों का जाम बिछाया गया है। सरकार का प्रयास है कि अंतिम व्यक्ति तक विकास की योजनाएं पहुंचाई जाएं। गरीबों को निश्शुल्क रसोई गैस कनेक्शन, बिजली सुविधा, गरीबों के इलाज के लिए पांच लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवा, किसानों को किसान सम्मान निधि जैसी योजनाएं भाजपा सरकार की ओर से चलाई जा रही है। इटवा क्षेत्र में भी विकास शून्य से शिखर तक की ओर पहुंचा है।

ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि खुनियांव राजेंद्र दूबे, अशोक पाठक, बिहारी लाल अग्रहरि, कृष्णकांत त्रिपाठी, हृदय नारायण दूबे, बिदु सिंह, बबलू तिवारी, हरिहर प्रसाद तिवारी, राधेश्याम दूबे, सुरेंद्र यादव, राजेश पांडेय, ग्रामप्रधान एकादशी आदि उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran