Move to Jagran APP

स्थापित हुई मां लक्ष्मी प्रतिमाएं, हर ओर पूजन शुरू

दीपावली पर्व पर इटवा थाना सर्किल क्षेत्र में कुल 129 गणेश व लक्ष्मी प्रतिमाएं स्थापित की गई। स्थापना के साथ ही दर्शन के लिए श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 11:59 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 11:59 PM (IST)
स्थापित हुई मां लक्ष्मी प्रतिमाएं, हर ओर पूजन शुरू
स्थापित हुई मां लक्ष्मी प्रतिमाएं, हर ओर पूजन शुरू

सिद्धार्थनगर : दीपावली पर्व पर इटवा थाना सर्किल क्षेत्र में कुल 129 गणेश व लक्ष्मी प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। गुरुवार की रात से पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। हर ओर पूजन की धूम छाई दिखाई दे रही है। भक्ति गीतों से देर रात तक पूरा वातावरण भक्तिमय नजर आ रहा है।

loksabha election banner

कोविड-19 के चलते चलते इस बार छोटी-छोटी मूर्तियां बनाई गई हैं। दो दिन पहले से कारखाने से गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमाएं उठनी प्रारंभ हो गई। गाजे-बाजे के बीच ट्रैक्टर-ट्राली से ले जाकर इन्हें पंडालों में स्थापित किया गया। जिसके बाद पूजा-अर्चना का दौर शुरू हो गया। इटवा कस्बा सहित महादेव घुरुहू, अमौना, संग्रामपुर, सेमरी, झकहिया, जिगना, कटेश्वरनाथ, ऊंचडीह, रगड़गंज आदि स्थानों पर पंडालों में लक्ष्मी-गणेश की सुंदर झांकी लोगों ने सजा रखी है। भक्तगण पूरी श्रद्धा के साथ लक्ष्मी माता के दरबार में पहुंचकर उनका दर्शन-पूजन करते दिख रहे हैं। मंत्रोच्चार एवं लक्ष्मी-गणेश की महिमा की गूंज सुनाई दे रही है। धार्मिक आयोजनों से पूरा इलाका भक्तिमय हो उठा है। रात के अलावा सुबह में प्रतिमा के पास पूजन करने के लिए श्रद्धालु एकत्रित हो रहे हैं, जिसमें युवाओं एवं महिलाओं की संख्या अधिक रहती है। हर कोई मां लक्ष्मी से संपन्नता की कामना में लीन दिखाई दे रहा है। भक्ति गीतों की गूंज से माहौल गुंजायमान रहता है।

थानावार स्थापित प्रतिमाओं पर नजर डालें तो इटवा थाना क्षेत्र में 58, मिश्रौलिया क्षेत्र में 29 व गोल्हौरा इलाके में 42 मूर्तियां स्थापित हुई हैं।

पुलिस क्षेत्राधिकारी अजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सुरक्षा की ²ष्टि से जरूरी एहतियाती कदम उठाए गए हैं। पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सतर्क एवं चौकस है। विसर्जन के लिए भी तिथि निर्धारित कर दी गई है।

इस वर्ष नहीं लगेगा सकारपार का प्राचीन मेला

सिद्धार्थनगर के सकारपार महुलानी स्थित श्रीराम जानकी के समाधि स्थल पर हर वर्ष दीपावली के बाद दुतिया को लगने वाला प्रसिद्ध मेला इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते नही लगेगा। उक्त जानकारी मेला प्रबन्धक हीरा प्रसाद पांडेय ने दी ही। प्रतिवर्ष लगने वाला यह मेला इतना प्रसिद्ध है कि जिले के अतिरिक्त संतकबीरनगर, महराजगंज, गोरखपुर जनपद सहित नेपाल तक के लोग समाधि स्थल पर पूजन अर्चन करने आते हैं। यज्ञ कुंड की भभूत लेकर वापस जाते हैं। लोग मेले का आनंद भी उठाते हैं।

मेला आयोजक हीरा प्रसाद पांडेय ने बताया कि मेला लगवाने के लिए अनुमति प्रशासन से मांगा गया था ,लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण प्रशासन ने मना कर दिया। कुटी के महन्त अनिल दास ने कहा कि आजादी के समय से हर वर्ष लगने वाला यह मेला पहली बार है जो नहीं लग रहा।

प्रभारी निरीक्षक खेसरहा प्रदीप कुमार सिंह का कहना था कि मेले में 45 हजार से लेकर 50 हजार तक की भीड़ जमा होती है। इससे कोरोना संक्रमण को लेकर जारी गाइड लाइन का अनुपालन नहीं हो सकता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.