Move to Jagran APP

बेशकीमती सरकारी भूमि से बेदखल होंगे भू-माफिया

बेशकीमती सरकारी भूमि पर अर्से से कब्जा जमाए भू-माफिया बेदखल होंगे। उनके ऊपर कार्रवाई के लिए प्रशासनिक तैयारी शुरू हो गई है। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने सभी प्रमुख अधिकारियों की सोमवार को बैठक बुलाई है जिसमें सरकारी भूमि को पैमाइश कराकर अपने कब्जे में लेने की रणनीति तैयार की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 11:19 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 11:19 PM (IST)
बेशकीमती सरकारी भूमि से बेदखल होंगे भू-माफिया
बेशकीमती सरकारी भूमि से बेदखल होंगे भू-माफिया

सिद्धार्थनगर: बेशकीमती सरकारी भूमि पर अर्से से कब्जा जमाए भू-माफिया बेदखल होंगे। उनके ऊपर कार्रवाई के लिए प्रशासनिक तैयारी शुरू हो गई है। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने सभी प्रमुख अधिकारियों की सोमवार को बैठक बुलाई है, जिसमें सरकारी भूमि को पैमाइश कराकर अपने कब्जे में लेने की रणनीति तैयार की जाएगी। हालांकि प्रशासन के लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं है, क्योंकि अधिकांश सरकारी भूमि पर रसूखदार लोगों का कब्जा है।

loksabha election banner

शोहरतगढ़ तहसील में एक दबंग द्वारा सरकारी भूमि को बेचकर 46 लाख रुपये मुआवजा हजम करने के मामले का अभी पटाक्षेप नहीं हो सका है। डीएम ने एडीएम के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम बनाई है, एक सप्ताह में रिपोर्ट देनी थी। लेकिन अभी तक टीम ने अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपी है। हैरानी की बात यह है कि जिस व्यक्त ने सरकारी भूमि बेचकर मुआवजा लिया है, उसने और भी लोगों को सरकारी भूमि बेच दी है। बाद में प्रशासन इसमें सुधार तो कर लिया है, लेकिन वह दंबग भू-माफिया की सूची में अभी तक शामिल नहीं किया जा सका है। शोहरतगढ़ के भाजपा नेता केपी सिंह ने कहा कि तहसील परिसर से सौ मीटर पूरब दिशा में सरकारी भूमि पर कुछ लोगों ने पक्के मकान बना लिए हैं। सरकारी अस्पताल के बगल में भी बेशकीमती भूमि पर कब्जा हो गया है, लेकिन प्रशासन उसपर कार्रवाई नहीं कर पा रहा है। समाजसेवी मुमताज अहमद ने भी सरकारी भूमि से कब्जा हटाने के लिए डीएम से अनुरोध किया है।

.........

डीएम को विधायक ने लिखा पत्र

सदर तहसील क्षेत्र में सरकारी भूमि से कब्जा हटाने के लिए शोहरतगढ़ के विधायक अमर सिंह चौधरी ने जिलाधिकारी को पत्र लिखा है। कहा है कि तेतरी बाजार परिषद की तमाम सरकारी भूमि पर भू-माफियाओं द्वारा कब्जा किया गया है। पीडब्लूडी, सिचाई, नूजरूल, गड्ढा आदि पर विभागीय कर्मचारियों की मिलीभगत से बंदरबांट कर रहे हैं। पीडब्लूडी की जमीन गाटा संख्या-152, 144, 140 बांसी टैक्सी स्टैंड से बांसी मार्ग पर लगभग दो हेक्टेयर भूमि पर कब्जा हो रहा है। अभी कुछ दिन पूर्व गाटा संख्या 152 और 144 पीडब्लूडी में बने अनियमित नक्शे को खारिज किया गया है। इस भूमि से सैकड़ों किसान एवं भवन मालिकों का आना जाना रहता है। न्यायालय ने कब्जा हटाने के आदेश दिए हैं और सरकार भी भू-माफिया को चिन्हित कर कार्रवाई का निर्देश दिया है, लेकिन कुछ लोग संरक्षण दे रहे हैं।

........

अपनी भूमि से कब्जा हटवाए पीडब्लूडी

नौगढ़ के तहसीलदार सतेंद्र सिंह ने कहा कि पीडब्लूडी की भूमि पर यदि कब्जा है तो यह संबंधित विभाग को हटाना चाहिए। जहां तक अन्य सरकारी भूमि पर कब्जे भी बात है तो संज्ञान में मामला आते ही उसपर कार्रवाई की जा रही है।

.........

राजस्व की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई गई है। इसमें सरकारी भूमि पर कब्जेदारों के खिलाफ कार्रवाई और बेदखली कार्रवाई की समीक्षा की जाएगी। सरकारी भूमि पर किसी का कब्जा नहीं रहने पाएगा। शोहरतगढ़ तहसील क्षेत्र का जो मामला चल रहा है, उसपर जांच टीम से रिपोर्ट मांगी गई है।

दीपक मीणा

जिलाधिकारी, सिद्धार्थनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.