Move to Jagran APP

रेल बजट में बहुत कुछ मिलने की है उम्मीद

रेल बजट से आम लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं। उम्मीदों पर सरकार कितना खरा उतरेगी ये तो वक्त ही बतायेगा पर जब जब रेल बजट आता है। क्षेत्रीय जनता की आशाएं बढ़ जाती हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 12:20 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 06:08 AM (IST)
रेल बजट में बहुत कुछ मिलने की है उम्मीद
रेल बजट में बहुत कुछ मिलने की है उम्मीद

सिद्धार्थनगर : रेल बजट से आम लोगों को बड़ी उम्मीदें हैं। उम्मीदों पर सरकार कितना खरा उतरेगी ये तो वक्त ही बतायेगा पर जब जब रेल बजट आता है। क्षेत्रीय जनता की आशाएं बढ़ जाती हैं। इस बार के रेल बजट में लोगों को प्रस्तावित खलीलाबाद -बलरामपुर बाया बांसी रेल योजना को भरपूर गति मिलने की उम्मीद है। लोगों को उम्मीद यह भी है कि इस बार आम बजट के साथ आने वाले रेल बजट में क्षेत्र वासियों के लिये खुशी का पिटारा खुलेगा, पुरानी मांग को लेकर जनता का मन पढ़ने की कोशिश करें तो हर रेल यात्री सुरक्षा और सुविधा को लेकर चितित हैं । रेल बजट आम जन को राहत देने वाला हो। रेलवे से जुड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर पर अधिक जोर देने की जरूरत है। पूंजीगत व्यय को बढ़ाकर मूलभूत सुविधाओं को बढ़ाया जाय, रेलवे में सीलिग व्यवस्था को आधुनिक बनाने का प्रावधान हो, ट्रेनों की रियल टाइमिग मॉनीटरिग की व्यवस्था दुरुस्त किया जाय।

loksabha election banner

रविन्द्र नाथ पांडेय, अर्थशास्त्री आने वाले रेल बजट में यात्रियों की सुविधाओं के साथ ही महिलाओं की सुरक्षा, संरक्षा सहित बुनियादी व्यवस्था का विशेष प्रावधान रहे। रेल किराया कम हो जिससे आम जन को राहत मिले, रेल हादसा को कम करने की पुरजोर पहल हो, रेलवे-स्टेशन व ट्रेनों की साफ सफाई रख रखाव की बेहतर व्यवस्था हो ।

आभा पांडेय, गृहणी इस बार के बजट में पांच दशकों से लंबित खलीलाबाद बाया बांसी रेल परियोजना को गति मिलने की पूरी उम्मीद है । बखिरा के बरतन उद्योग, मेंहदावल के हाथ करघा व बांसी के ऐतिहासिक माघ मेला सहित कई उद्योगों को बल मिलेगा । बजट में लंबित योजनाएं के धरातल पर दिखने की उम्मीद है ।

संगम तिवारी, समाजसेवी

रेलवे में तत्काल टिकट कन्फर्म चार्ज किफायती हों। बढ़े हुये किराये को कम करने का इन्तजाम हो, रेलवे-स्टेशन की साज सज्जा रख रखाव पर भी फोकस किया जाय। वाई फाई, इलेक्ट्रॉनिक सीढ़ी, व्हील चेयर की व्यवस्था हर स्टेशन पर किया जाना चाहिये।

इफ्तिखार अहमद, शिक्षक

मौजूदा रेल व्यवस्था के मूलभूत सुविधाओं में सुधार की प्रभावी व्यवस्था हो। किराये की दर कम करके यात्रियों के ऊपर आर्थिक और मानसिक बोझ कम किया जा सकता है । ट्रेनों की संचालन व्यवस्था और लेट लतीफी पर हो सकता है। इस बजट में प्रभावी नियन्त्रण लगने का प्रयास हो ।

मुन्ना लाल जायसवाल, शिक्षक रेलवे-स्टेशन पर वाई फाई साफ सफाई के साथ ही मनोरंजन की भी व्यवस्था हो । मौजूदा स्थितियों में सुधार के प्रावधान सुनिश्चित हो,रेल की मूलभूत सुविधाएं विकसित करने की व्यवस्था हो। टिकट कन्फर्म न होने पर कोई चार्ज न काटा जाय व गोरखपुर से दिल्ली के लिए एक राजधानी एक्सप्रेस की व्यस्था किया जाना चाहिये।

रजनी देवी, शिक्षिका.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.