सिद्धार्थनगर : नवसृजित नगर पंचायत भारतभारी के लोग राष्ट्रीय कृत बैंक सहित किसी भी बैंक का एटीएम न होने से परेशान हैं। धननिकासी के लिए या तो उन्हें बैंक की लंबी लाइन में लगना पड़ता है अथवा बेवां, डुमरियागंज, औराताल का चक्कर लगाते हैं।

भारतभारी में सिर्फ बड़ौदा यूपी बैंक की शाखा है, जिसपर लगभग 30 से अधिक गांव के लेन-देन का जिम्मा है। यहां राष्ट्रीयकृत बैंक की कोई शाखा नहीं है जिसके चलते ग्राहकों को इकलौते ग्रामीण बैंक की शाखा से लेन-देन करने में घंटों का समय लग जाता है। किसी भी बैंक का एटीएम तक नहीं है, जिससे अचानक जरूरत पड़ने पर धन की निकासी हो सके। जरूरत पड़ने पर बेवां, डुमरियागंज अथवा औराताल स्थित एटीएम पर जाना पड़ता है, जिसकी दूरी लगभग 10 किमी. पड़ती है। स्थानीय पंकज पांडेय, अब्दुलहक, मोहम्मद नईम, रामविलास कन्नौजिया, कृष्णा पांडेय, अविनाश श्रीवास्तव, आदि लोगों का कहना है कि एटीएम व राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा खोलने के लिए कई बार जिम्मेदाऱों को प्रार्थना पत्र भेजा गया, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है।

कर्बला मार्ग पर भरा पानी

डुमरियागंज : इंदिरानगर वार्ड से कर्बला तक जाने वाले मार्ग पर जलजमाव है जिसके चलते लोगों को आवागमन में तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मो. नसीम, विशाल कुमार, वीरेंद्र, मुस्तफा, सलमान आदि ने जलजमाव की समस्या से निजात दिलाने की मांग की है।

-

गणेश प्रतिमा का विसर्जन

डुमरियागंज : कस्बे के तेलियाना मोहल्ला व शाहपुर में स्थापित गणेश प्रतिमा का विसर्जन शुक्रवार गाजे बाजे के साथ राप्ती तट डुमरियागंज से किया गया। डीजे की धुन पर युवा अबीर गुलाल उड़ाते हुए गणपति बप्पा के जयकारे लगाते थिरकते नजर आए। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर घाट पर डुमरियागंज कोतवाल शैलेश सिंह मय फोर्स मौजूद रहे। पौधारोपण कर ली पर्यावरण संरक्षण की शपथ सिद्धार्थनगर : कृषि विज्ञान केंद्र सोहना में शुक्रवार को पोषण वाटिका महाअभियान के तहत पौधारोपण किया गया। इस दौरान पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली गई।

वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. ओम प्रकाश ने कहा कि हर माह प्रत्येक व्यक्ति को एक पौधा जरूर लगाना चाहिए। इस अभियान से ही आने वाली पीढ़ी सुरक्षित रह पाएगी। उन्होंने कहा कि केंद्र की तरफ से किसानों को आम और नींबू के पौधे तथा कन्याओं को बीच पोषण अनाज के पैकेट वितरित किए जाएंगे। वरिष्ठ विज्ञानी डा. डीपी सिंह, कृषि विज्ञानी डा. प्रदीप कुमार, क्षेत्र प्रबंधक डा. मार्कंडेय सिंह, कार्यक्रम सहायक नीलम सिंह ने व्याख्यान प्रस्तुत किया। इफको के क्षेत्रीय अधिकारी अरविद प्रताप व अखंड ज्योति मणि चतुर्वेदी कृभको ने पोषण वाटिका पर अपने विचार रखे। कार्यक्रम में लवकुश ओझा, लाल जी शुक्ला, भीम चौधरी, अशोक कुमार त्रिपाठी, मोहम्मद शाहिद, दीप नारायण सिंह ,सूर्य प्रकाश सिंह, अर्जुन यादव आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran