Move to Jagran APP

चार धान क्रय केंद्र प्रभारियों पर एफआइआर का आदेश

धान क्रय सरकार सरकार की प्राथमिकता में शामिल है, बावजूद इसके अभी जिले धान की सरकारी खरीदारी नहीं शुरू हो सकी है। शुक्रवार को केंद्र प्रभारियों की हड़ताल समाप्त हो गई थी। शनिवार से धानक्रय केंद्रों को खुलना था,लेकिन एसडीएम के निरीक्षण में चार धान क्रय केंद्र बंद पाए गए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 11:46 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 11:46 PM (IST)
चार धान क्रय केंद्र प्रभारियों पर एफआइआर का आदेश
चार धान क्रय केंद्र प्रभारियों पर एफआइआर का आदेश

सिद्धार्थनगर: धान क्रय सरकार सरकार की प्राथमिकता में शामिल है, बावजूद इसके अभी जिले धान की सरकारी खरीदारी नहीं शुरू हो सकी है। शुक्रवार को केंद्र प्रभारियों की हड़ताल समाप्त हो गई थी। शनिवार से धानक्रय केंद्रों को खुलना था,लेकिन एसडीएम के निरीक्षण में चार धान क्रय केंद्र बंद पाए गए। एसडीएम त्रिभुवन ने चारों केंद्र प्रभारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का आदेश विपणन निरीक्षक को दिया है। साथ ही दो राइसमिलर्स के खिलाफ अनुबंध न कराए जाने के कारण नोटिस जारी किया है।

loksabha election banner

शनिवार दोपहर एसडीएम इटवा ने क्रय केंद्र प्रभारियों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दिया है। एसडीएम पीसीएफ धान क्रय केंद्र मल्हवार बुजुर्ग का निरीक्षण किया। क्रय केंद्र पर धान खरीद का बैनर तक नहीं लगा था किसानों को क्रय केंद्र पर दी जाने वाली सुविधाएं भी अनुपलब्ध दिखीं। क्रय केंद्र पर ताला लटकता मिला और प्रभारी टीकाराम यादव अनुपस्थित रहे,उनका फोन भी बंद मिला। इसके बाद वह उपभोक्ता सहकारी समिति बयारी व खुनियांव के मटेसर नानकार धान क्रय केंद्र का निरीक्षण किया गया। दोनों जगहों पर ताला बंद मिला और आवश्यक सुविधाएं भी नहीं दिखीं। बयारी के क्रय केंद्र प्रभारी व मटेसर नानकार दोनो अनुपस्थित मिले। मटैसर नानकार के प्रभारी राजकुमार यादव का नंबर भी बंद मिला। इंद्रीग्रांट पीसीएफ पर भी यही हालात दिखे। एसडीएम त्रिभुवन ने चारो केंद्र प्रभारियों के उपर मुकदमा दर्ज कराने का आदेश विपणन निरीक्षक को देते हुए जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी है। एसडीएम ने कहा कि धान खरीद सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। धान खरीद में लापरवाही बरतने वालों पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। जरूरत पड़ी तो केंद्र प्रभारी को भी बदला जाएगा। किसानों का हित सरकार के लिए सर्वोपरि है।

इसी क्रम में इटवा के राइस मिल मैसर्स ¨सधु एग्रो संग्रामपुर व श्री लक्ष्मी फूड रमवापुर कली के प्रोपराइटर का राइसमिल लाइसेंस निरस्त करने के साथ मुकदमा दर्ज कराने की नोटिस जारी हुई है। दोनों राइसमिलर्स से संबद्धीकरण होने के बाद भी अनुबंध नहीं कराया जिससे धान खरीदारी में बाधा उत्पन्न हो रही है। एसडीएम त्रिभुवन ने कहा कि अगर दो दिन के भीतर अनुबंध नहीं कराया तो मुकदमा दर्ज करा दिया जाएगा। शनिवार को एसडीएम इटवा के औचक निरीक्षण में सत्रह दिनों से एक गुरूजी गायब मिले। निरीक्षण में गायब गुरूजी का छुट्टी के लिये कोई आवेदन पत्र भी नहीं मिला।एसडीएम इटवा त्रिभुवन ने एक का सत्रह तो दूसरे शिक्षक का एक दिन का वेतन रोकने का आदेश दिया है । अभिभावकों की लगातार मिल रही शिकायतों पर एसडीएम इटवा ने शनिवार को विद्यालयों के औचक निरीक्षण में प्राथमिक विद्यालय कोट खास का पहुंचे । निरीक्षण के दौरान मात्र दो शिक्षक उपस्थित पाये गए। शिक्षक पंकज मणि त्रिपाठी सत्रह दिनों से व प्रशांत कुमार यादव शनिवार को एक दिन अनुपस्थित मिले। इन शिक्षकों की अनुपस्थिति का यह हाल तब है जब बच्चों की परीक्षाएं चल रही हैं। एसडीएम इटवा त्रिभुवन का कहना है कि इन अनुपस्थित मिले शिक्षकों के वेतन रोकने के साथ नोटिस जारी करते हुये रिपोर्ट जिलाधिकारी को प्रेषित की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.