सिद्धार्थनगर : शनिवार को कहीं पर बूंदाबांदी तो कहीं पर मूसलधार बारिश हुई। शाम को करीब चार बजे जिला मुख्यालय सहित उसका, लोटन, जोगिया और शोहरतगढ़ क्षेत्र में तेज बारिश हुई, जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त रहा। जबकि इटवा और डुमरियागंज क्षेत्र में कहीं-कहीं बूंदाबांदी और बादल छाए रहे।

बारिश के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। सायं पांच बजे तक मुख्यालय पर चार मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इटवा तहसील क्षेत्र में सुबह से ही मौसम काफी सुहाना रहा। अधिकांश समय बादल छाए रहे। हल्की बूंदाबांदी भी हुई, काली घटा देखकर ऐसा लगा कि कभी भी तेज वर्षा हो सकती है, परंतु हुई नहीं। अधिकतम तापमान 32 तथा न्यूनतम तापमान में 25 रहा। रविवार को अधिकतम तापमान में 33 और न्यूनतम तापमान 26 रहने की संभावना है। आगामी दिनों में भी इसी प्रकार मौसम के बने रहने की उम्मीद है। मौसम विशेषज्ञ सूर्य प्रकाश सिंह ने कहा कि आसमान पर बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

--

हल्दिया रोग से सतर्क रहें किसान

इटवा : इस मौसम में धान के खेत में हल्दिया रोग का प्रकोप ज्यादा देखने को मिलता है। जिसके चलते कृषि विशेषज्ञ की ओर से किसानों के लिए सलाह जारी की गई है। फसल सुरक्षा के विशेषज्ञ डा. प्रदीप कुमार ने कहा कि फसल में कीट एवं रोग के प्रति किसानों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। निरंतर खेतों की निगरानी होनी चाहिए। जहां पर भी हल्दिया रोग दिखाई दे, बचाव की दिशा में किसानों को तुरंत कदम उठाए जाने चाहिए। लाभार्थियों को योजना का मिला लाभ सिद्धार्थनगर : जोगिया ब्लाक परिसर में शनिवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती पर एक दिवसीय किसान मेला आयोजित हुआ। गरीब कल्याण योजना के पात्रों को प्रमाण पत्र दिया गया। प्रशिक्षु आईएएस व प्रभारी बीडीओ ओजस्वी राज ने विकलांग पेंशन, प्रधानमंत्री आवास, वृद्धा पेंशन आदि योजना के पात्रों को प्रमाण पत्र दिया। स्वास्थ्य विभाग ने 100 लोगों का कोरोना जांच की। कोरोना टीकाकरण भी हुआ। सीएमओ डा. संदीप चौधरी, डा. मानवेंद्र पाल, पशु चिकित्साधिकारी डा. बलराम, लोकधर मिश्रा, परमात्मा यादव, अभिषेक, अखिलेश, रवींद्र सिंह, मोतीलाल अंकुश, उमेश पटेल, मनिराम वर्मा, आशीष पांडेय, अनिल मिश्रा, मनीष मिश्रा, गौरी प्रसाद, रवींद्र कर पाठक, शिवपूजन कर पाठक, सुरेंद्र यादव, अनिल चौधरी, महेंद्र सिंह लोधी आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran