Move to Jagran APP

शहर से गांव तक धूमधाम से मना दीपोत्सव

दीपों का पर्व दीपावली पूरे तहसील क्षेत्र में उल्लास एवं धूमधाम से मनाई गई। नौगढ़, पुराना नौगढ़ सहित अथवा ग्रामीण क्षेत्रों में शाम होते ही हर तरफ रोशनी ही रोशनी नजर आई। सायं होते ही पटाखे की गूंज जो सुनाई पड़ी तो उसका सिलसिला देर रात्रि तक चलता रहा। बच्चों एवं युवाओं ने आतिशबाजी का जमकर लुत्फ उठाया

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 10:03 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 10:03 PM (IST)
शहर से गांव तक धूमधाम से मना दीपोत्सव
शहर से गांव तक धूमधाम से मना दीपोत्सव

सिद्धार्थनगर : दीपों का पर्व दीपावली पूरे तहसील क्षेत्र में उल्लास एवं धूमधाम से मनाई गई। नौगढ़, पुराना नौगढ़ सहित अथवा ग्रामीण क्षेत्रों में शाम होते ही हर तरफ रोशनी ही रोशनी नजर आई। सायं होते ही पटाखे की गूंज जो सुनाई पड़ी तो उसका सिलसिला देर रात्रि तक चलता रहा। बच्चों एवं युवाओं ने आतिशबाजी का जमकर लुत्फ उठाया। त्योहार के मद्देनजर सुबह से ही खुशियां छाई रहीं। मुख्यालय समेत प्रमुख बाजार भी सज गए। पूजा-अर्चना के लिए लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमाओं की खरीदारी की गई तो प्रसाद के लिए खील, बताशा व लड्डू भी लिए गए। जगह-जगह सजी मिष्ठान की दुकानों पर तो सायं होते ही खरीदारों की भारी भीड़ उमड़ी दिखाई पड़ी। फिर घरों में पूजा-अर्चना की गई। जिसके उपरांत बच्चों ने रंग-बिरंगे पटाखे के फोड़ कर खुशियां मनाई। पर्व के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी रही। डीएम कुणाल सिल्कू, एसपी डॉ धर्मवीर ¨सह ने पुलिस फोर्स के साथ शहर का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

डुमरियागंज कार्यालय के अनुसार कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में दीप का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। त्योहार के दिन बच्चों ने पटाखा जलाकर त्योहार का आनंद उठाया। क्षेत्र में शांति व्यवस्था के मद्देनजर एसडीएम राजेन्द्र प्रसाद, सीओ महेन्द्र देव ¨सह, थानाध्यक्ष प्रदीप ¨सह मय पुलिस बल सक्रिय दिखाए दिए। बच्चों ने पटाखा फोड़ने के अलावा जमकर मिठाई खाई। क्षेत्र के भनवापुर, धोबहा, भवानीगंज, भारत भारी, बढनीचाफा व औराताल प्रतिनिधियों के अनुसार दीपावली पर्व की धूम हर ओर छाई रही। मंदिर पर प्रकाश की भव्य व्यवस्था थी, तो दुकान एवं घरों पर आकर्षक झालरें जगमग-जगमग कर रही थीं। सायं होते ही सभी लोग पूजा-अर्चना में व्यस्त दिखाई दिए। दीयों के अलावा मोमबत्ती की रोशनी भी जगह-जगह नजर आई। त्यौहार के मद्देनजर कहीं भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

.....

मंदिरों में की गई पूजा-अर्चना

दीपावली के दिन लोगों ने जनपद के विभिन्न मंदिरों में पहुंचकर ईश्वर की प्रार्थना की। इस दौरान लोगों ने सुख समृद्धि की कामना की। शहर के हनुमान मंदिर, ¨सहेश्वरी देवी, सहित पुराने नौगढ़ आदि मंदिरों पर सुबह से ही लोगों की लाइन लगी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.