Move to Jagran APP

बंद रहता प्रसव केंद्र कैसे हो प्रसूता की देखभाल

खेसरहा विकास क्षेत्र के ग्राम पंचायत एकडे़गवा में निर्मित प्रसव केंद्र मात्र दिखावा साबित हो रहा है। यह केंद्र अक्सर बंद ही रहता है जिससे प्रसूताओं की देखभाल नहीं हो पा रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 11:41 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 11:41 PM (IST)
बंद रहता प्रसव केंद्र कैसे हो प्रसूता की देखभाल
बंद रहता प्रसव केंद्र कैसे हो प्रसूता की देखभाल

सिद्धार्थनगर: स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से क्षेत्र की गर्भवती व धात्री महिलाओं की सुरक्षा भगवान भरोसे है। खेसरहा विकास क्षेत्र के ग्राम पंचायत एकडे़गवा में निर्मित प्रसव केंद्र मात्र दिखावा साबित हो रहा है। यह केंद्र अक्सर बंद ही रहता है जिससे प्रसूताओं की देखभाल नहीं हो पा रही है।

loksabha election banner

वर्ष-2009-10 में बने इस प्रसव केंद्र को जो सुविधाएं मुहैया होनी चाहिए वह भी नहीं हुआ। जबकि केंद्र पर क्षेत्र के 20-25 गांव की गर्भवती महिलाओं की देखभाल का जिम्मा है। क्षेत्र के ऐकडे़गवा, पिपरादोयम, मसैची,परसौना, छितौनी,चौरी खुर्द, भरवलिया, रिउना, मुडि़ला, माधवपुर जैसे तमाम गांव की महिलाएं केंद्र पर पहुंचने के बाद ताला बंद देख निराश होकर वापस चली जाती हैं। यहां पर तैनात एएनएम प्रसव केंद्र से कुछ दूरी पर छितौनी में आवासीय व्यवस्था कर निवास करती हैं । जब किसी महिला को कोई परेशानी होती है तो वह भटकते, पूछते उनके आवास तक पहुंचती हैं । लोगों का कहना है कि यदि एएनएम को सब काम आवास पर ही करना है तो केंद्र का निर्माण किसलिए ।

सीएचसी खेसरहा के अधीक्षक डा. संजय भारती ने कहा कि हमें यह जानकारी नहीं थी कि एएनएम प्रसव केंद्र पर कभी -कभी ही जाती हैं। वैसे यह तो सही है कि उस प्रसव केंद्र में सुविधाओं का अभाव है फिर भी एएनएम को तो वहां दिन में तो रहना ही चाहिए। औचक निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

दिवस पर बताए दिव्यांगों के अधिकार

सिद्धार्थनगर में विश्व दिव्यंगता दिवस के मौके पर ममता समर्थ गृह पर आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से दिव्यांगों को उनके अधिकारों की जानकारी दी गई। सांसद प्रतिनिधि राम देव कनौजिया ने दिव्यांगों को दिव्यांग जन अधिकार अधिनियम 2016 में एवं केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। राज्य दिव्यांग सलाहकार बोर्ड के सदस्य महेश कुमार पासवान ने बताया कि दिव्यांग अधिकार अधिनियम के बारे में सभी को जानकारी होना आवश्यक है। जिला दिव्यांग जन सशक्तिकरण अधिकारी एजाजुलहक खान ने दिव्यांगों को शादी अनुदान, पेशन, उपकरण, दुकान आदि के लिए सरकार की ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि आदि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किसी भी दिव्यांग को कोई भी समस्या हो तो वह दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग कार्यालय (विकास भवन) में सम्पर्क कर सकते हैं। इस दौरान विशेष शिक्षक संदीप कुमार, बाल गृह संरक्षक अर्जुन कुमार, राम किशन, सुनील कुमार, मुकेश कुमार, अनीता भारती, संजू, जगदीश, राम नाथ, असफाक आदि मौजूद रहे। अन्य कार्यक्रम में भीम आर्मी एवं आजाद समाज पार्टी के संस्थापक चन्द शेखर रावण के जन्म दिन के मौके पर श्यामलाल व महेन्द्र बौद्ध द्वारा बाल गृह के बच्चों को केला संतरा वितरित वितरित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.