Move to Jagran APP

बच्चों को समय के साथ मिले ऊपरी आहार

तहसील सभा कक्ष में शुक्रवार को तीन तहसीलों डुमरियागंज बांसी व इटवा में बीआरजी के तहत चयनित ब्लाक स्तरीय रिसोर्स ग्रुप के कुल 82 सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हुआ । इसमें बच्चों को समय के साथ ऊपरी आहार में सुधार व वृद्धि के विषय में बताया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Aug 2019 11:27 PM (IST)Updated: Fri, 02 Aug 2019 11:27 PM (IST)
बच्चों को समय के साथ मिले ऊपरी आहार
बच्चों को समय के साथ मिले ऊपरी आहार

सिद्धार्थनगर : तहसील सभा कक्ष में शुक्रवार को तीन तहसीलों डुमरियागंज, बांसी व इटवा में बीआरजी के तहत चयनित ब्लाक स्तरीय रिसोर्स ग्रुप के कुल 82 सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हुआ । इसमें बच्चों को समय के साथ ऊपरी आहार में सुधार व वृद्धि के विषय में बताया गया।

prime article banner

सीडीपीओ प्रियंका वर्मा ने बतौर ट्रेनर बताया कि रिसोर्स ग्रुप के सदस्यों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर लेने के उपरांत यह लोग सेक्टर स्तर पर आंगनबाड़ियों को प्रशिक्षित करेंगे । इसके तहत वह लोगों के घर तक पहुंचेंगी और परिवार में मौजूद बच्चे ने क्या खाया व कितना खाया यह जान परिजनों को उसके आहर व मात्रा के विषय में बताएंगी । प्रशिक्षण में समय के साथ ऊपरी आहार में सुधार और वृद्धि के साथ ऊपरी आहार सुनिश्चित कराने में हम कहां तक इसका भी मंथन किया जाएगा । क्या हम ऊपरी आहार लेने वाले बच्चों की संख्या बता सकते हैं नहीं तो इसका भी विवरण तालिका बनाई जाए । हमें ऊपरी आहार बढ़ाने में क्या- क्या करना चाहिए, एक बच्चे को कितना आहार लेना चाहिए, एक बच्चा कितना आहार खा सकता है, बढते बच्चों को बढ़ी हुई मात्रा में आहार दिए जाने की आवश्यकता क्यों होती, एक मां यह कैसे सुनिश्चित कर सकती है उसका बच्चा पर्याप्त मात्रा में आहार ले रहा है आदि बिदुओं पर लोगों को प्रशिक्षित किया गया । प्रशिक्षण के दौरान सीडीपीओ नीलम वर्मा, मंजुलता गौतम, मुख्य सेविका गायत्री चौरसिया, गनेश मती, उर्मिला सिंह, नेहा मिश्रा आदि मौजूद रहीं ।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.