Move to Jagran APP

समाज के हर वर्ग को आइना दिखा रहा दैनिक जागरण

जागरण संवाददाता, शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर : दैनिक जागरण समाज को आइना दिखाने के साथ ही भ्रष्ट

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Dec 2017 11:50 PM (IST)Updated: Tue, 19 Dec 2017 11:50 PM (IST)
समाज के हर वर्ग को आइना दिखा रहा दैनिक जागरण
समाज के हर वर्ग को आइना दिखा रहा दैनिक जागरण

जागरण संवाददाता, शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर : दैनिक जागरण समाज को आइना दिखाने के साथ ही भ्रष्टाचार पर प्रभावी अंकुश लगाने में भी अहम भूमिका निभा रहा है। यही कारण है कि जागरण का नाम आते ही अफसर हो या राजनीतिज्ञ, सभी चौकन्ने हो जाते हैं। कई बार जागरण ने सामाजिक सरोकार से जुड़ी जानकारियां भी देने में महती भूमिका निभाता है। इसके लिए निश्चय ही जागरण के कर्मयोगी बधाई के पात्र हैं।

loksabha election banner

रामचन्द्र शुक्ल

समाजसेवी

------

भावी पीढ़ी को संस्कारवान बना रहा दैनिक जागरण

दैनिक जागरण सकारात्मक सोच के साथ समाज को शिक्षा से जोड़ने के लिए वह खुद प्रतियोगिताएं आयोजित कराता है। आज के दौर में संस्कार को लेकर उत्पन्न हो रहीं चुनौतियों के बीच दैनिक जागरण संस्कारशाला के माध्यम से भावी पीढ़ी को संस्कारवान बना रहा है। जीवन में अनुशासन का क्या महत्व है, समय का क्या मूल्य है, हमारी क्या जिम्मेदारी है जैसे तमाम विषयों पर ज्ञानार्जन का माध्यम दैनिक जागरण है। सप्तरंग के माध्यम से लोगों को विभिन्न जानकारियां मिल रही हैं। चाहे वह स्वास्थ्य का मुद्दा हो या फिर साहित्यिक मंच। सात सरोकार के माध्यम से दैनिक जागरण लोगों को एक नई जिम्मेदारी का अहसास करा रहा है। अभी हाल ही में लखनऊ में हुए जागरण संवादी के आयोजन में काफी कुछ नया निकल कर आया। साहित्यकार भी जुटे, राजनीति के माहिर खिलाड़ी भी, इन सबको एक मंच पर लाकर दैनिक जागरण ने पाठकों के बीच अपनी एक अलग पहचान कायम की है। हर कदम पर बेमिसाल उपलब्धियों के बीच दैनिक जागरण अपनी हीरक जयंती मना रहा है। यह हम जैसे पाठकों के लिए गर्व की बात है। दैनिक जागरण ही एक ऐसा समाचार पत्र है, जो राष्ट्र के जागरण के लिए समर्पित है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के तौर पर अपनी सशक्त भूमिका का निर्वहन करते हुए इसने गांव से लेकर विश्व स्तर तक की घटी घटनाओं की जानकारी पाठकों को देने के साथ ही उन्हें विभिन्न सामाजिक सरोकारों के जरिए जागरूक कर रहा है।

डॉ. नलिनी कांत मणि त्रिपाठी

प्राचार्य, शिवपति इंटर कालेज, शोहरतगढ़

-----

लेखनी के जरिए पाठकों पर राज कर रहा जागरण

सामाजिक, साहित्यिक व अन्य गतिविधियों के साथ ही आम पाठकों के लिए उपयोगी लेखों के जरिए समाचार पत्र के माध्यम से दैनिक जागरण आम लोगों को एक मजबूत आधार दे रहा है। साथ ही हर सप्ताह हालचाल के माध्यम से दैनिक जागरण आम पाठकों का दर्द भी सरकारी मशीनरी के सामने लाने का प्रयास कर रहा है। मेरा मनाना है कि आने वाले 75 सालों में भी दैनिक जागरण हर किसी के जीवन का अभिन्न अंग रहेगा। करोड़ों-करोड़ ¨हदी पाठकों के दिलों पर राज करने वाला दैनिक जागरण न केवल शब्दों का जादूगर है बल्कि समाचार-पत्र का लेआउट मनमोहक है। यदि दैनिक जागरण की तुलना निर्भीकता और निष्पक्षता जैसे शब्दों से की जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होनी चाहिए। सालों-साल से दैनिक जागरण का नियमित पाठक हूं। इसकी सटीक खबरें और आकर्षक फोटो प्रारंभ से प्रकाशित होती थी। आज तक तरोताजा खबरों में भी अव्वल है। इस समाचार-पत्र से यह रिश्ता महज अखबार और पाठक का नहीं है। सच मानिए, सुबह की चाय से पहले इसका भी बेसब्री से इंतजार रहता है। इसीलिए इस अनमोल रिश्ते में हमेशा अपनेपन की गर्मी महसूस करता हूं। दैनिक जागरण के सात सरोकार न केवल समाज को और सशक्त करते हैं बल्कि राष्ट्रवाद के भी प्रमुख पैरोकार हैं। पर्यावरण संरक्षण का हो या जल संरक्षण का या फिर चर्चा गरीबी उन्मूलन की हो या मुद्दा जनसंख्या नियोजन में दैनिक जागरण सजग प्रहरी की भूमिका निभाता है। हर वर्ग से जुड़ाव रखता है। हरेक के दु:ख-सुख में शरीक होता है। देश-विदेश की हर गतिविधि पर पैनी नजर रखता है।

डा. धर्मेंद्र ¨सह

शिक्षक, शिवपति पीजी कालेज

-----

त्रकारीय मूल्यों के प्रति गजब का समर्पण

किसी के भी जीवन में हर एक जयंती के खास मायने होते हैं। कोई भी संस्था या व्यक्ति 75 साल की कठिन डगर मुकम्मल करने के बाद इस मुकाम पर पहुंचता है। दैनिक जागरण का सफर 1942 से शुरू हुआ। यह कालखंड देश की आजादी के आंदोलन का भी स्मरण कराता है। इस अविस्मरणीय सफर के लिए दैनिक जागरण समूह की टीम को हार्दिक बधाई। अब 76वें वर्ष में प्रवेश पर नई साज-सज्जा के लिए भी समूह बधाई का हकदार है। जागरण ने अपने पाठकों से तरोताजा खबरों, आकर्षक फोटो, सामाजिक, राजनीतिक, वैज्ञानिक, आर्थिक, एवं पर्यावरण आदि जनजागरूकता स्टोरीज के बूते दोस्ताना रिश्ते बनाएं हैं। इसमें पत्रकारीय मूल्यों के प्रति गजब का समर्पण है। समाज और राष्ट्र हमेशा उसके एजेंडे में सर्वोपरि होते हैं। इस गजब के समर्पण के लिए मैं दैनिक जागरण को प्रणाम करता हूं। आज के दौर में पर्यावरण एक गंभीर विषय है। हर ओर इसकी चर्चा हो रही है। ऐसे में दैनिक जागरण न केवल पर्यावरण संरक्षण के लिए सरोकार के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहा है अपितु इस दिशा में कार्य करने वाले लोगों को भी प्रोत्साहित कर रहा है। सुबह जब तक दैनिक जागरण नही पढ़ लेता तब तक बेचैनी बनी रहती है।

विजय परसरामका

प्रतिष्ठित व्यवसायी, शोहरतगढ़

------

हर वर्ग का हिमायती बना दैनिक जागरण

दैनिक जागरण, जैसा की नाम से ही परिचय होता है। अर्थात हर दिन की शुरुआत जागरण के साथ। यह कहना ज्यादा उचित होगा कि जो आम लोगों का जागरण करे, उसका रूप दैनिक जागरण है। आज विश्व का नंबर वन अखबार बन चुका दैनिक जागरण लोगों की जुबां पर है। वह सच का एक ऐसा दस्तावेज है, जो पाठकों के विश्वास का प्रतीक है। दैनिक जागरण में प्रकाशित समाचारों अपनी एक अलग छाप होती है, जब तक कोई समाचार दैनिक जागरण में नहीं प्रकाशित हो जाता है, तब तक लोग उसे विश्वसनीय नहीं मानते हैं। यह जो एक बड़ा विश्वास दैनिक जागरण ने अर्जित किया है, वह अपने आप में किसी मिसाल से कम नहीं है। यह एक समग्र अखबार है, जिसमें हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ है। राष्ट्रीय से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर तक के समाचारों के साथ ही समाज को नई दिशा देने का काम कर रहा है। युवाओं के लिए युवा संपादक का आयोजन दैनिक जागरण करता है, किसानों के लिए किसान सम्मान तक कराकर हर किसी को अपने से जोड़ने का अभिनव प्रयास कर रहा है। महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान के प्रति भी दैनिक जागरण अपने पाठकों के माध्यम से समाज को जागरूक करने का प्रयास करता आ रहा है।

अताउल्लाह मदनी

प्रबंधक, अलहर मैन पब्लिक स्कूल, गनेशपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.