Move to Jagran APP

एकमुश्त समाधान योजना में 10158 ने कराया रजिस्ट्रेशन

सरकार ने विद्युत उपभोक्ताओं के लिए सरचार्ज में छूट के लिए एकमुश्त समाधान योजना पिछले दिनों लागू की। जिसकी अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 निर्धारित थी। उपकेंद्रों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए अंतिम तिथि को बढ़ाकर अब 15 अप्रैल कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 11:50 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 11:50 PM (IST)
एकमुश्त समाधान योजना में 10158 ने कराया रजिस्ट्रेशन
एकमुश्त समाधान योजना में 10158 ने कराया रजिस्ट्रेशन

सिद्धार्थनगर : सरकार ने विद्युत उपभोक्ताओं के लिए सरचार्ज में छूट के लिए एकमुश्त समाधान योजना पिछले दिनों लागू की। जिसकी अंतिम तिथि 31 मार्च 2021 निर्धारित थी। उपकेंद्रों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए अंतिम तिथि को बढ़ाकर अब 15 अप्रैल कर दिया गया है। उपभोक्ताओं को सुविधा दी गई है कि वह इस बीच अपनी विद्युत बिल का बकाया जमा करके छूट का फायदा ले सकते हैं।

loksabha election banner

पहले योजना का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 15 मार्च निर्धारित थी। उपभोक्ताओं की मांग पर इसे मार्च के अंतिम दिन तक बढ़ाया गया। स्थिति यह है कि उपखण्ड कार्यालय इटवा सहित बेलवा, कठौतिया व खुनियांव के सब स्टेशनों पर आखिरी दिन तक उपभोक्ताओं की लंबी कतारें लगी दिखाई दीं। इटवा में अतिरिक्त काउंटर बढ़ाए गए, उपभोक्ताओं को तेज धूप से बचाने के लिए परिसर में पंडाल की व्यवस्था भी कराई गई। एसडीओ कौशल किशोर के नेतृत्व में अवर अभियंता अवनीश मिश्रा, राजू कुमार, सिद्धार्थ शंकर, संतोष कुमार व अनूप यादव की देखरेख में चल रहे इस कार्यक्रम में 31 मार्च तक कुल 10158 उपभोक्ताओं अपना रजिस्ट्रेशन कराया। इस बीच विद्युत बकाया बिल के रूप में 10 करोड़ 37 लाख रुपये जमा कराए गए।

एसडीओ ने बताया कि योजना में अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के समस्त भार वाले घरेलू व निजी नलकूप श्रेणी के सभी विद्युत बकाएदार इसका लाभ उठा सकते हैं, सभी को सरचार्ज में सौ फीसदी की छूट मिलेगी।

हाईमास्ट बना दिखावा

क्षेत्र के बढ़या में लगा हाईमास्ट महीनों से खराब है। जिससे पथ प्रकाश की व्यवस्था ध्वस्त रहती है। चौराहे के दुकानदारों को परेशानियां उठानी ही पड़ती है, राहगीर भी दिक्कत में रहते हैं। राधेश्याम, पप्पू, कमलेश, महमूद ने कहा कि अगर हाईमास्ट को ठीक करा दिया जाए तो चौराहे की रौनक बढ़ने के साथ पथ प्रकाश व्यवस्था भी बेहतर हो जाएगी।

सड़क किनारे पेट्रोल की बिक्री

क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर खुले पेट्रोल बेचा जाता है। सोहना, बिजौरा, बुढ़ऊ, गागापुर आदि जगहों पर सड़क किनारे डिब्बे में पेट्रोल रखकर इसकी बिक्री की जाती है। इस प्रकार की बिक्री अवैध रहती है, मगर आपूर्ति विभाग की शिथिलता के चलते अंकुश नहीं लग रहा है। अरविद कुमार, रमेश चंद्र, अखिलेश ने कहा कि पेट्रोल की शुद्ध जहां सवालों के घेरे में रहती है, वहीं अधिक दाम भी वसूला जाता है। उन्होंने प्रशासन से जांच करने की मांग की है।

उपेक्षित है मार्ग

भनवापुर विकास खंड अन्तर्गत गागापुर-रोहांव मार्ग आजादी के बाद से आज तक उपेक्षित है। अभी तक यह मार्ग पक्की सड़क नहीं हो सका है। कच्चे मार्ग पर राहगीरों का आवागमन कष्टदायक बना रहता है। कई गांवों का यह संपर्क मार्ग है, इसलिए आवागमन की ²ष्टि से महत्वपूर्ण है। इसके बाद भी अभी तक इसकी दशा सुधारने की दिशा में कोई आगे नहीं आया। प्रवीण कुमार, अरविद, राजकुमार, अवधेश, सलीम अहमद आदि ने शासन-प्रशासन में बैठे लोगों का ध्यान उत्कृष्ट कराते हुए कच्ची सड़क को पिच मार्ग बनाने की मांग की है।

-

हादसे की वजह बन सकते हैं सूखे पेड़

तहसील अन्तर्गत इटवा-चौखड़ा मार्ग पर सड़क किनारे सूखे पेड़ कभी भी हादसे की वजह बन सकते हैं। करहिया के पास पेड़ ऐसी अवस्था में है, कि आए दिन उसकी डाल टूटकर गिर रही है। कब कोई इसकी चपेट में आ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। महेन्द्र प्रताप, मनोज श्रीवास्तव, लालजी, अनिल यादव ने कहा कि यदि वन विभाग व प्रशासन की ओर से ध्यान नहीं दिया गया, तो कभी भी बड़ी दुर्घटना हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.