Move to Jagran APP

पीठासीन अधिकारियों व मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण

संवादसूत्र श्रावस्ती लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए मंगलवार को

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 11:14 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2019 06:21 AM (IST)
पीठासीन अधिकारियों व मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण
पीठासीन अधिकारियों व मास्टर ट्रेनरों को दिया गया प्रशिक्षण

संवादसूत्र, श्रावस्ती: लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में पीठासीन अधिकारियों व मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया गया। ईवीएम व वीवीपीएटी की बारीकियां बताने के बाद डीएम दीपक मीणा ने कर्तव्य व दायित्वों का पाठ पढ़ाया।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक मीणा ने कहा है कि निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए मतदान से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्वाचन आयोग की रीढ़ की तरह काम करना है। मतदान दिवस पर किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए ईवीएम व वीवीपीएटी की बारीकियों को समझ लें। बूथ दिवस की पूर्व संध्या पर अपने निर्धारित मतदान केंद्रों पर पहुंचकर मतदान संबंधी व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराएंगे। यदि मतदान के दिन ईवीएम व वीवीपीएटी में किसी प्रकार की कोई तकनीकी खराबी आती है तो तत्काल इसकी सूचना सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ उच्च अधिकारियों को दें। समस्या का शीघ्र निदान कराया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन में ईवीएम व वीवीपीएटी की महत्ता पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ईवीएम व वीवीपीएटी किस प्रकार से कनेक्ट होंगे इसके बारे में जानकारी ले लें। वीवीपीएटी में कागज का रोल लगाने, मशीन को सील करने तथा मतदान शुरू होने से समाप्त होने तक किन बिदुओं का ध्यान रखना है। इसे भी ठीक ढंग से सीख लें। बूथ पर मतदान कर्मचारी जब मशीनों से पूरी तरह भिज्ञ होगा तो मतदान में किसी प्रकार की रुकावट नहीं आएगी। एडीएम योगानंद पांडेय, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट शिपू गिरि, डीडीओ विनय कुमार तिवारी आदि मौजूद रहे।

-----------

ऐसे जानें अपना बीएलओ -

जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि बूथ लेबल आफीसर जमीनी स्तर पर भारत निर्वाचन आयोग का प्रतिनिधि होता है। पात्र नागरिकों का नाम मतदाता सूची में दर्ज करने व वोटर कार्ड प्राप्त करने समेत निर्वाचन प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने में बीएलओ के कई महत्वपूर्ण कार्य होते हैं। मतदाता यदि अपने बीएलओ को न जानते हों तो मुख्य निर्वाचन अधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट से देख सकते हैं। एनबीएसपी वोटर अथवा 1950 पर एसएमएस कर बीएलओ के बारे में जाना जा सकता है। वोटर हेल्पलाइन ऐप व हेल्पलाइन नंबर 1950 पर फोन कर भी यह जानकारी ली जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.