Move to Jagran APP

कोहरे और पाले से बर्बाद हो रहीं फसलें

संसू, श्रावस्ती : बीते एक माह से लगातार पड़ रहे कोहरे व पाले से किसानों के माथे पर बल पड़न

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 10:47 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 10:47 PM (IST)
कोहरे और पाले से बर्बाद हो रहीं फसलें
कोहरे और पाले से बर्बाद हो रहीं फसलें

संसू, श्रावस्ती : बीते एक माह से लगातार पड़ रहे कोहरे व पाले से किसानों के माथे पर बल पड़ने लगे हैं। सूर्यदेव के दर्शन न होने से फसलों पर विपरीत प्रभाव पड़ने लगा है। खास तौर से सब्जी उत्पादक किसान परेशान हैं। आलू में झुलसा रोग असर दिखाने लगा है। मौसम साफ नही हुआ तो किसानों की फसलें पूरी तरह बर्बाद हो जाएंगी।

loksabha election banner

नसों में जम जाती है बर्फ

औद्यानिक फसलों के विशेषज्ञ अनूप चतुर्वेदी ने बताया कि कोहरा काफी हद तक फसलों के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसके लिए धूप निकलना भी जरूरी है। उन्होंने बताया कि पाला फसलों के लिए सबसे नुकसानदेह है। उन्होंने बताया कि फसलों की नसों में विशेष प्रकार का तरल पदार्थ होता है। पाला पड़ने पर यह तरल पदार्थ जमकर बर्फ का आकार ले लेता है। बर्फ का आयतन अधिक होने से नसें फट जाती हैं। इसके परिणाम स्वरूप फसलें सूखना शुरू कर देता हैं।

-कैसे करें बचाव

औद्यानिक खेती के विशेषज्ञ चतुर्वेदी ने बताया कि तीन प्रकार से पाले से फसलों को बचाया जा सकता है। इसके लिए किसान भाइयों को अपने खेतों के पास धुंआ कर देना चाहिए। धुंआ होने से खेत के ऊपर एक परत बन जाती है। इससे पाला फसलों तक नही पहुंच पाता है। उन्होंने बताया कि छोटी फसलों को पॉलीथीन अथवा किसी अन्य हल्की वस्तु से ढककर भी पाले से बचाया जा सकता है। पाले का असर होने पर सिंचाई के माध्यम से भी फसलों को बचाया जा सकता है। पानी का तापमान अधिक होने से पाले के कारण जमी बर्फ पिघल जाती है और फसलें सुरक्षित बच जाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.