Move to Jagran APP

योजनाओं के लिए पात्रों के चयन में ढिलाई बर्दाश्त नहीं: सीडीओ

श्रावस्ती: वयोश्री योजना के लिए पात्रजनों के चयन में ढिलाई बर्दास्त नहीं की जाएगी। 15 सितंबर तक पात्

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 11:22 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 11:22 PM (IST)
योजनाओं के लिए पात्रों के चयन में ढिलाई बर्दाश्त नहीं: सीडीओ
योजनाओं के लिए पात्रों के चयन में ढिलाई बर्दाश्त नहीं: सीडीओ

श्रावस्ती: वयोश्री योजना के लिए पात्रजनों के चयन में ढिलाई बर्दास्त नहीं की जाएगी। 15 सितंबर तक पात्रता की शर्ते पूरी करने वाले लोगों की सूची बनाकर हर हाल में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। यह बात सीडीओ अवनीश राय ने कही।

loksabha election banner

विकास भवन सभागार में वयोश्री योजना की समीक्षा बैठक की गई। सीडीओ ने कहा कि योजना वृद्धजनों के लिए वरदान है। सूची तैयार करते समय ध्यान रखें कि कोई भी पात्र बुजुर्ग इस योजना से वंचित न रहने पाए। पात्रों के चयन हेतु आयोजित होने वाले परीक्षण कैंपों के दौरान वहां पेयजल, मोबाइल टायलेट, चिकित्सा कैम्प की व्यवस्था होनी चाहिए। दिव्यागजनों के लिए प्रमाण पत्र जारी करने हेतु आवेदन पत्र प्राप्त करने की व्यवस्था के साथ ही निर्बाध रूप से विद्युत की आपूर्ति होनी चाहिए। सीडीओ ने कहा कि परीक्षण कैंपों में जिन वृद्ध जनों के पास आय प्रमाण-पत्र नहीं होगा, उन्हें मौके पर ही आय प्रमाण-पत्र जारी करने के लिए पटल की व्यवस्था रहे। संबंधित पटल पर ग्राम प्रधान, लेखपाल व सचिव की संस्तुति पर आय प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा। कैंप में संबंधित क्षेत्रों के लेखपाल, सचिव एवं ग्राम प्रधान की उपस्थित अनिवार्य रूप से होगी। सीडीओ ने कैंप में आधार नामांकन की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी ई-डिस्ट्रिक मैनेजर को दिया। बुजुर्गो के स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था डिप्टी सीएमओ डॉ. मुकेश मातन हेलिया करेंगे। बैठक में डीडीओ वीके तिवारी, पीडी राजेश कुमार, बीएसए ओंकार राणा, जिला कृषि अधिकारी आरपी राना, एआरटीओ प्रतिनिधि आरके मिश्रा, एआईजी स्टांप पीएन सिंह, परशुराम त्रिपाठी, सद्भावना के अध्यक्ष योगेंद्र मणि त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

7300 लाभार्थियों का होना है चयन

जिला समाज कल्याण अधिकारी राकेश रमन ने बताया कि वयोश्री योजना के तहत जिले में 7300 वृद्धजनों का चयन होना है। प्रत्येक ब्लॉक से 1200 लाभार्थी, नगर पालिका परिषद भिनगा से 800 तथा नगर पंचायत इकौना से 500 लाभार्थियों का चयन किया जाना है। अब तक हरिहरपुररानी ब्लॉक से 693, जमुनहा से 923 व सिरसिया ब्लॉक से 975 वृद्धजनों का चयन किया जा चुका है।

इकौना ब्लॉक में हुई बैठक

वयोश्री योजना तथा प्रशिक्षण के लिए श्रमिकों का चयन करने के लिए सामाजिक संस्था सद्भावना की ओर से इकौना ब्लॉक सभागार में बैठक की गई। इसकी अध्यक्षता बीडीओ राघवेंद्र तिवारी ने की। ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम रोजगार सेवक व सद्भावना के वालेंटियर को लाभार्थियों का विवरण भरने के लिए निर्धारित फार्मेट का प्रपत्र सौंपा गया। तीन दिन में एपीओ के पास इसे भरकर जमा करने के लिए निर्देशित किया गया। बीडीओ ने कहा कि 24 सितंबर को ब्लॉक परिसर में वृद्ध व दिव्यांगजनों के लिए शिविर लगेगा। इस मौके पर सद्भावना के अध्यक्ष योगेंद्र मणि त्रिपाठी के अलावा केशव राम आर्य आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.