Move to Jagran APP

तटबंध को काट रही राप्ती नदी, गांवों में बाढ़ का खतरा

सौ बीघे से अधिक कृषि योग्य भूमि नदी की धारा में समाहित तटबंध को बचाने के लिए कटान रोकने में जुटे अधिकारी

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 10:35 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 10:35 PM (IST)
तटबंध को काट रही राप्ती नदी, गांवों में बाढ़ का खतरा
तटबंध को काट रही राप्ती नदी, गांवों में बाढ़ का खतरा

श्रावस्ती : तराई में लगातार बारिश से राप्ती नदी के तेवर उग्र हैं। जमुनहा तहसील क्षेत्र में कृषि योग्य भूमि को नदी की धारा में समाहित करने के बाद राप्ती अब तटबंध को अपने आगोश में लेने को बेताब है। तटबंध कटा तो आसपास के गांव जलमग्न हो जाएंगे। नदी के तेवर देख गांवों के लोग सहमे हुए हैं। बाढ़ खंड कटान को रोकने में जुटा है।

loksabha election banner

जमुनहा तहसील क्षेत्र के परसिया गांव के पास राप्ती नदी कहर बरपा रही है। दो दिन पूर्व तटबंध से करीब दो सौ मीटर दूर बह रही राप्ती सौ बीघे से अधिक कृषि योग्य भूमि को लीलते हुए तटबंध को काट रही है। तटबंध कटा तो आसपास के शिवराजपुर, नीबाभारी, भरथा, खरकहिया, भवानीनगर, परसिया, मजगंवा, वीरपुर व मनकापुर गांव जलमग्न हो जाएंगे। इससे गांव के लोगों को एक बार फिर बाढ़ की विभीषिका झेलनी पड़ेगी। नदी के उग्र रूप को देख गांव के लोग सहमे हुए हैं। कटान रोकने के लिए बाढ़ खंड की ओर से कोशिश की जा रही है। पानी का बहाव तेज होने से बाढ़ खंड की ओर से किए जा रहे प्रयास सफल होते नहीं दिख रहे हैं। जमुनहा एसडीएम प्रवेंद्र कुमार ने बताया कि कटान को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं। डीएम टीके शिबु ने निरीक्षण कर तटबंध को बचाने के निर्देश दिए हैं।

मधवापुर घाट का लिया जायजा

डीएम ने जमुनहा तहसील के मधवापुर घाट का निरीक्षण कर आसपास के ग्रामीणों का हालचाल जाना। राप्ती बैराज पहुंच कर नदी का जलस्तर देखा। यहां नदी खतरे के निशान 127.70 सेमी से 15 सेमी नीचे बह रही है। डीएम ने बाढ़ चौकियों पर तैनात अधिकारियों को सक्रिय रहने तथा स्थिति पर नजर मनाए रखने के निर्देश दिए हैं। एसडीएम को भी अपने क्षेत्र में नजर बनाए रखने को कहा है। एडीएम योगानंद पांडेय, एसडीएम प्रवेंद्र कुमार, तहसीलदार नरायन सिंह मौजूद रहे।

सड़क धंसने से आवागमन ठप

बरदेहरा-बदला मार्ग पर दामूपुरवा गांव के पास सरयू नहर के गौसपुर रजवाहा पर पुलिया बनी है। लगभग छह माह पूर्व पुलिया के दोनों ओर लगभग 25-25 मीटर सड़क सरयू नहर खंड नानपारा की ओर से बनवाया गया था। मानकविहीन निर्माण होने से बरसात के बीच पुलिया के पास दोनों ओर सड़क धंस गई है। दो ट्रक इसमें फंसे हुए हैं। इससे रास्ते पर आवागमन ठप है। सिर्फ बाइक सवार ही निकल पा रहे हैं। अन्य वाहनों को हाईवे पर आने के लिए तुलसीपुर से दिकौली होते हुए लगभग 15 किमी का अतिरिक्त चक्कर लगाना पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.