Move to Jagran APP

अब नहीं चलेगी मनमानी, 'प्रेरणा' करेगी निगरानी

जागरण संवाददाता श्रावस्ती प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए शि

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 12:02 AM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 06:37 AM (IST)
अब नहीं चलेगी मनमानी, 'प्रेरणा' करेगी निगरानी
अब नहीं चलेगी मनमानी, 'प्रेरणा' करेगी निगरानी

जागरण संवाददाता, श्रावस्ती: प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए शिक्षक दिवस के मौके पर बेसिक शिक्षा विभाग में 'प्रेरणा एप' लागू किया जा रहा है। इस एप के माध्यम से शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रतिदिन तीन बार विद्यालय से अपनी सेल्फी अपलोड करनी होंगी। पहली फोटो सुबह प्रार्थना के समय, दूसरी मिड-डे-मील के समय और तीसरी बच्चों की छुट्टी के समय अपलोड करनी होगी। हालांकि प्रदेश सरकार के इस निर्णय को लेकर शिक्षकों में आक्रोश व्याप्त है। इस एप के विरोध में शिक्षकों द्वारा धरना, प्रदर्शन और ज्ञापन का दौर भी जारी है।

loksabha election banner

इस नई व्यवस्था के तहत सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को अपने स्मार्ट फोन में प्रेरणा एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद स्कूल से उन्हें प्रतिदिन तीन अलग-अलग समय में अपने मोबाइल फोन से फोटो खींचकर इस एप पर डाउनलोड करना होगा। प्रार्थना के समय शिक्षक बच्चों के साथ अलग-अलग फोटो जब इस एप पर डाउनलोड करेंगे तो एप बच्चों की संख्या की भी गिनती कर लेगा। विभाग का कोई भी अधिकारी कहीं से भी एप के माध्यम से किसी भी विद्यालय की जानकारी कर सकेगा। यह एप विद्यालय की सभी गतिविधियों पर नजर रखेगा साथ ही इस पर सभी विभागीय जानकारियां भी उपलब्ध रहेंगी। इंटरनेट न होने पर भी यह एप काम करता रहेगा। जिले में 889 प्राथमिक और 391 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। इनमें शिक्षकों के कुल 5,348 पद स्वीकृत हैं, इनके सापेक्ष कुल 2,616 शिक्षकों की तैनाती है।

----------- बोले जिम्मेदार -

बेसिक शिक्षा अधिकारी ओमकार राणा का कहना है कि प्रेरणा एप का शुभारंभ पांच सितंबर से हो रहा है। इस एप को लेकर शासन के जो निर्देश हैं, उन्हें पूरा कराया जाएगा।

----------

प्रेरणा एप से हाजिरी का वापस हो आदेश श्रावस्ती : प्रेरणा एप से हाजिरी का विरोध तथा अन्य विभिन्न मांगों के समर्थन में बुधवार को उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने बीएसए कार्यालय में प्रदर्शन किया। जुलूस निकाल कर कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां अलग-अलग 32 मांगों से संबंधित ज्ञापन शासन को सौंपा। इस दौरान शिक्षकों ने जमकर नारेबाजी की। संगठन के जिलाध्यक्ष जय प्रकाश मिश्र, मंत्री रमेश पांडेय, कोषाध्यक्ष रणविजय प्रकाश मिश्र, हरिश्चंद्र शुक्ल, संदीपकुमार मिश्र, आशुतोष कुमार, डॉ. दल श्रृंगार, घनश्याम तिवारी शिक्षक आदि मौजूद मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.