Move to Jagran APP

देखरेख के अभाव में खंडहर हो गया पंचायत भवन

ग्राम सचिवालय के मरम्मत के लिए प्रस्ताव भेजा गया है

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 10:33 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 10:33 PM (IST)
देखरेख के अभाव में खंडहर हो गया पंचायत भवन
देखरेख के अभाव में खंडहर हो गया पंचायत भवन

संसू, जमुनहा(श्रावस्ती) : ग्राम पंचायत में एक छत के नीचे से पंचायतीराज की योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए बनवाए गए पंचायत भवन देखरेख के अभाव में खंडहर में तब्दील हो रहे हैं। गिलौला ब्लॉक के ग्राम पंचायत रमनगरा का पंचायत भवन इसका सटीक उदाहरण है। यहां तैनात ग्राम पंचायत अधिकारी किराए पर कमरा लेकर ऑफिस चला रहे हैं। पंचायत भवन की ओर कभी देखने भी नहीं आते हैं।

loksabha election banner

गांव-गांव में लाखों रुपये की लागत से पंचायत भवन का निर्माण कराया गया था। इस भवन में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी व लेखपाल के लिए अलग-अलग कक्ष बने हैं। ग्रामीणों के साथ बैठक के लिए सभागार, शौचालय व बाथरूम का भी निर्माण भवन में कराया गया है। यहां ग्राम प्रधान व अन्य संबंधित अधिकारियों के बैठने से शासकीय योजनाओं के विषय में जानकारी व पात्रों को लाभ आसानी से मिलता, लेकिन यह भवन खंडहर में तब्दील हो रहे हैं। विकास क्षेत्र गिलौला के ग्राम पंचायत रमनगरा में वर्ष 2009-10 में ग्राम सचिवालय का निर्माण कराया गया था। सचिवालय के निर्माण के बाद से यहां कोई बैठक नहीं हुई। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत अधिकारी अथवा अन्य कोई जिम्मेदार भी यहां कभी नजर नहीं आए। यह भवन खंडहर में तब्दील हो चुका है। चहारदीवारी ढह गई है। परिसर में बड़ी-बड़ी घास उग आई हैं। गंदगी का ढेर लगा हुआ है। यहां तैनात ग्राम पंचायत अधिकारी लक्ष्मननगर में किराए पर कमरा लेकर ग्राम पंचायत का कार्य निपटाते हैं। इसी तरह ग्राम पंचायत फतुहापुर में ग्राम पंचायत भवन में कोई जिम्मेदार नहीं बैठता है। यहां के ग्राम पंचायत अधिकारी किराए पर कमरा लेकर ग्राम पंचायत का कार्य करते हैं। पंचायत भवन में राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल का संचालन हो रहा है। रमनगरा के ग्राम पंचायत अधिकारी जगजीवन राम का कहना है कि ग्राम सचिवालय के मरम्मत के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। धन आने के बाद मरम्मत कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.