श्रावस्ती : विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए अवैध कच्ची शराब निर्माण व बिक्री पर पाबंदी को लेकर आबकारी विभाग अभियान चला रहा है। शनिवार को आबकारी टीम ने भिनगा क्षेत्र के दो गांवों में छापेमारी की। इस दौरान लगभग 18 लीटर कच्ची शराब बरामद की गई। 120 किलोग्राम लहन नष्ट कराया गया। घर में एक चूल्हे पर खिचड़ी तो दूसरे चूल्हे पर कच्ची शराब बनाती पकड़ी गई।

जिला आबकारी अधिकारी पीके गिरी ने बताया कि डीएम नेहा प्रकाश के निर्देश पर विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। आबकारी निरीक्षक भिनगा अब्दुल कैस ने टीम के साथ भिनगा क्षेत्र के खाले ककरा व महरौली गांव में दबिश दी। कच्ची शराब बनाने का भंडाफोड़ किया। घर के अंदर चूल्हे पर खिचड़ी के साथ शराब बनाते हुए पकड़ा गया। 18 लीटर कच्ची शराब बरामद की गई। 120 किलोग्राम लहन मौके पर नष्ट कराया गया। आबकारी निरीक्षक ने बताया कि अवैध शराब कारोबार में संलिप्त लोगों के विरुद्ध आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। यह अभियान जारी रहेगा। टीकाकरण के लिए आज सभी केंद्रों पर लगेगा कैंप

वैश्विक महामारी से सुरक्षा कवच देने के लिए टीकाकरण की रफ्तार तेज करने की तैयारी है। इसी क्रम में रविवार को सभी केंद्रों पर मेगा कैंप का आयोजन होगा। इसमें किशोरों को टीका लगाने के साथ पहली व दूसरी डोज के छूटे लोगों का भी टीकाकरण होगा। कैंप को सफल बनाने के लिए एएनएम व आशा के साथ रोजगार सेवक, लेखपाल व ग्राम विकास अधिकारी को भी जिम्मेदारी दी गई है।

डीएम नेहा प्रकाश ने बताया कि अभियान चलाकर पहले चरण में प्रत्येक गांव व शहर में किशोरों की संख्या का सर्वे कराया गया है। इसके बाद इनका टीकाकरण बढ़ाने पर फोकस है। इसके साथ ही छूटे हुए अन्य आयु वर्ग के लाभार्थियों का भी टीकाकरण होना है। इसके लिए रविवार को मेगा कैंप लगाया जाएगा। न्याय पंचायतवार नोडल अधिकारी कैंप में मौजूद रहेंगे। गांव में घर-घर जाकर बुलावा टीम टीका लगवाने के लिए लोगों को बाहर निकालेगी। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं होगी। डीपीआरओ स्वच्छ भारत मिशन के लिए निर्मित वार रूम से प्रत्येक घंटे के टीकाकरण की सूचना प्राप्त करेंगे। कैंप की समाप्ति के बाद संकलित सूचना उपलब्ध कराएं। सीडीओ व एडीएम भ्रमणशील रहकर मेगा कैंप को सफल बनाएंगे।

Edited By: Jagran